नई दिल्ली. हीरो मोटोकॉर्प ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे 14वें ऑटो एक्सपो में अपनी पहली एडवेंचर बाइक एक्सपल्स 200 (Xpulse 200) को पेश किया है. इस मोटरसाइकिल को कंपनी ने पिछले साल EICMA में प्रदर्शित किया था। यह हीरो की अपकमिंग मोटरसाइकिल है. इस बाइक का एडवेंचर प्रेमियों को भारत में लंबे समय से इंतजार है. यह भी उम्मीद है कि हीरो इंपल्स को इस साल के अंत तक इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जाए. इस बाइक का एडवेंचर के शौकीन लोगों को काफी समय से इंतजार था. नए मॉडल को हीरो इम्पल्स का अपग्रेड मॉडल भी कहा जा सकता है.

बाइक की खासियत

हीरो मोटोकॉर्प की इस नई एक्सपल्स एडवेंचर मोटरसाइकिल में 199.5 CC का सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन लगाया गया है. इससे पहले लॉन्च हुई हीरो एक्सट्रीम 200आर में भी यही इंजन है और इससे 18.1 बीएचपी की पावर जेनरेट होती है. हीरो एक्सपल्स का इंजन 8000 rpm पर 18.1 bhp पावर और 6000 rpm पर 17.1 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. हीरो ने इस एडवेंचर बाइक को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया है. हीरो एक्सपल्स 200 में फुल एलईडी हैडलैंप सेटअप, लगेज रैक, नकल गार्ड और ड्युल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. साथ ही बाइक में पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नेविगेशन सिस्टम भी दिया गया है. हीरो ने यह भी घोषणा की है कि नई एक्सपल्स में 220 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस होगा।
जुलाई में सकती है लॉन्च

उम्मीद है कि XPulse 200 को इस साल जून-जुलाई में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि इसके बाकी फीचर्स के बारे में लॉन्चिंग के समय ही जानकारी दी जाएगी. अभी कीमत का खुलासा किया जाना बाकी है, लेकिन इसकी कीमत 1-1.25 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये रहने की उम्मीद है. यह बाइक अपने सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड की हिमालयन को कड़ी टक्कर दे सकती है.