नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल जगत की दिग्गज कंपनी मारुति सुजुकी ने गुरुवार को 14वें ऑटो एक्सपो में अपने प्रतिष्ठित ब्रांड स्विफ्ट हैचबैक के तीसरे संस्करण को लॉन्च किया. कंपनी के मुताबिक, पेट्रोल संस्करण में नई स्विफ्ट की कीमत 4.99 लाख से लेकर 6.96 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) के बीच है. डीजल संस्करण 7.96 लाख रुपये से शुरू होगा.

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीची अयुकावा के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि 2005 में इसकी शुरुआत के बाद से, स्विफ्ट देश की पसंदीदा हैचबैक कार रही है. इसकी 18 लाख से ज्यादा इकाइयां बेची जा चुकी हैं. बयान में कहा गया है कि नई स्विफ्ट, सुजुकी की नए और अभिनव 5वीं पीढ़ी के हार्टेक्ट मंच पर अधिक ताकत, तेज प्रदर्शन और उन्नत सुरक्षा के लिए बनाई गई है. अधिक जगह और नई सुविधाओं से लैस यह कार ग्राहकों को रोमांचित करने के लिए तैयार हैं.

swift-auto-expo

तकनीकी विशेषता के अनुसार, नई स्विफ्ट एक लीटर पेट्रोल में 22 किलोमीटर और एक लीटर डीजल में 28.4 किमी प्रति लीटर चलेगी जो प्रति ईंधन दक्षता को दर्शाता है. बयान में कहा गया कि स्विफ्ट की मॉडल विकास लागत 700 करोड़ रुपये से अधिक है. इस हैचबैक का 98 फीसदी निर्माण भारत में हुआ है, जो सचमुच मेक इन इंडिया का प्रतीक है.

कंपनी ने कहा कि ऑटो एक्सपो–द मोटर शो 2018 शुक्रवार से आम जनता के लिए खुलेगा. बुधवार को 22 प्रदर्शकों ने 65 से ज्यादा उत्पादों का प्रदर्शन किया और 14 नई पेशकश लॉन्च की.