नई दिल्ली: इस बार के ऑटो एक्सपो को अगर इलेक्ट्रिक ऑटो एक्सपो कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. पिछले कुछ महीने पहले ही भारत सरकार ने यह संकेत देने शुरू किए कि इंडिया में अब कार कंपनियों को जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक कारों का प्रॉडक्शन शुरू करना होगा.

इसको देखते हुए टाटा, महिंद्रा, मारुति, टोयोटा, रेनॉ समेत ज्यादातर कंपनियां इस काम को अंजाम देने में जुट गई हैं. इसका सीधा नजारा इस बार के ऑटो एक्सपो में देखा जा सकता है जहां इलेक्ट्रिक कारों की भरमार है. यही नहीं इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की काफी संख्या में देखे गए.

ऑटो एक्सपो 2018 में यूनिटी कंपनी ने बिना स्टेयरिंग और क्लच -ब्रेक वाली कार प्रदर्शित की है. इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप नहीं बल्कि सेंसर चलायेंगे. कंपनी इस कार को जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी. इस कार की प्री-बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है. आप 1000 रुपये देकर इसे बुक करा सकते हैं.

आपको बताते हैं इस कार की खासियत और इसके फीचर्स. यह इलेक्ट्रिक कार भारत में दो साल बाद आयेगी. इसमें क्लच और ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं है. इस कार का स्टेयरिंग वीडियो गेम की तरह होगा. यह कार फाइव सिटर होगी. एक बार चार्ज करने पर यह 200 किलोमीटर चलेगी.

यह कार ड्राइवलैस है. यह कार पूरी तरह से कंप्यूटर से कंट्रोल होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इलेक्ट्रिक व्हीकल का सपना साकार करने के लिए कंपनी इसे साल 2020 में भारत में लॉन्च करेगी.