नई दिल्ली: अगर आप कार खरीदना चाहते हैं लेकिन डाउनपेेमेंट के रूप में ली जाने वाली बड़ी रकम देने से घबराते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. होंडा अगले महीने यानी कि मई में अपनी नई कार होंडा अमेज (Honda Amaze) लॉन्च करने जा रही है, जिसकी बुकिंग कंपनी ने इसी महीने सेे शुरू कर दी हैैै.

खुशखबरी यह है कि आप इस कार को सिर्फ 21000 रुपये डाउनपेमेंट देकर बुक कर सकते हैं. कंपनी ने इस कार को 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया था, जहां लोगों ने इसे खासा पसंद किया. लोगों की प्रतिक्रिया देखने के बाद ही कंपनी इसे लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है. यह होंडा की सेकेंड जनरेशन अमेज है. हालांकि इसे भारत में डिजाइन नहीं किया गया है, लेकिन भारतीय सड़कों के लिए यह बिल्कुल पर्फेक्ट है. कंपनी ने इसे थाईलैंड में डिजाइन कराया है.

डिजाइन में बदलाव
नई और पुरानी अमेज में हल्का फुल्का ही अंतर होगा. कंपनी ने नई अमेज के बोनट में थोड़े बहुत बदलाव किए हैं. वहीं कार के पिछले हिस्से को भी नई तरह से डिजाइन किया गया है. बड़े फ्रंट ग्रिल के बीच में होंडा का लोगो लगाया गया है. हेडलैम्प के साथ एलईडी डीआरएल मिलेगा. अमेज के अंदर की डिजाइन में भी बदलाव किया गया है. इसमें चटस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है और डैशबोर्ड भी नया है. स्टीयरिंग व्हील पर कई कंट्रोल बटन लगाए गए हैं.

ये हैं फीचर्स
इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन अमेज को पहले से ज्यादा आरामदायक बना दिया गया है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला i-VTEC इंजन मिलता है, जो 88पीएस की पावर और 109 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है. जबकि डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला i-DTEC इंजन मिलता है, जो 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है.

इस कार का मुकाबला हुंडई एक्सेंट, फॉक्सवैगन एमियो, टाटा टिगोर, जेस्ट और फोर्ड फिगो से होगा.