नई दिल्ली: हुंडई ने कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठा दिया है. अब ये कार भारत में आने को तैयार है. इसे मार्च में आयोजित होने वाले जिनेवा मोटर शो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया गया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह हुंडई की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, पहली इलेक्ट्रिक कार आयनिक ईवी है. भारत का यही ऐसा पहला ब्रांड है, जिसने सबसे पहले बाजार में इलेक्ट्रिक कारों को बेचना शुरू किया है.

जनवरी 2018 में हुंडई ने संकेत दिए थे कि वह 2019 तक इलेक्ट्रिक कोना को भारत में पेश कर सकती है. अगर कंपनी इसे भारत में लॉन्च करती है तो यह देश में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी. भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक लंबी रेंज और शॉर्ट रेंज दो वर्जन में आएगी. लंबी रेंज मॉडल में 64 किलोवॉट की बैटरी आएगी, जबकि शॉर्ट रेंज वर्जन में 39.2 किलोवॉट की बैटरी मिलेगी.

नए लुक और दमदार फीचर्स के साथ होंडा ने लॉन्च की ये बाइक, जानें कीमत

 इंजन परमानेंट      मैगनेटिक             सिंक्रोनस मोटर

पावर                    135पीएस             204 पीएस
बैटरी                    किलोवाट              64 किलोवाट
रेंज                      300किमी             470किमी
चार्जिंग 6 घंटे       10 मिनट 9 घंटे      40 मिनट (एसी चार्जर पर)
चार्जिंग                54 मिनट में (100 किलोवाट के डीसी फास्ट चार्जर)

भारत में कोना इलेक्ट्रिक कार 2019 में आ सकती है.फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी. इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी.यह गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड 9.3 सेकंड्स में पकड़ सकती है.इसकी टॉप स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटा हेागी.

बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे.80 पर्सेंट चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी. यह सीकेडी रूट यानी कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट के तौर पर भारत आ सकती है.इसकी भारत में अनुमानित कीमत 25 लाख रुपए है.इंटरनैशनल मार्केट में कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी बड़ी 64 किलोवाट बैटरी के साथ आती है.यह बैटरी 211 पीएस का पावर और 470 किलोमीटर रेंज देती है.

इस गाड़ी में 17 इंच के अलॉय वील्ज हैं. इसके साथ ही एयरोडायनैमिकली डिजाइन्ड बम्पर्स और स्पॉइलर भी इसमें दिए गए हैं. इसमें आल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड अप डिस्प्ले और 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है