नई दिल्ली: महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी आने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल्स KUV100 और XUV500 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था. इसके बाद यूपी इनवेस्टर्स समिट में भी कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने के लिए इनवेस्टेमेंट की बात कही थी. कंपनी इन दोनों ही कारों को अगले साल लॉन्च करने वाली है. हालांकि KUV100 को इसी साल के आखिर में भी लॉन्च किया जा सकता है.

महिंद्रा की पहले से ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार मौजूद हैं. कंपनी e2O Plus और E-Verito के साथ eSupro की भारत में सेल कर रही है. महिंद्रा ने पहले ही इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी के लिए 500 करोड़ रुपये निवेश किए हैं. कंपनी सिर्फ नए मॉडल्स ही नहीं बल्कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी फोकस कर रही है.

KUV कार की खासियत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईको-फ्रेंडली KUV में 72 वोल्ट LFP (लिथियम आयरन फोस्फेट) बैटरी पैक लगाई जाएगी, जो 40.2hp की पावर जनरेट करेगा. यह 5 सीटर एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर चलेगी. वहीं KUV 100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

टाटा मोटर्स भी जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार
टाटा मोटर्स भी जल्द अपनी नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है. मार्च 2018 में टाटा नैनो की एक भी यूनिट एक्सपोर्ट नहीं हुई है. अब माना जा रहा है कंपनी इसका मौजूदा वेरिएंट बंद करके इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है. कंपनी की यह नई कार नियो नाम से आएगी. साल 2010 में टाटा मोटर्स ने अपनी पहली नैनो इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार को जेनेवा मोटर शो में दिखाया था. सूत्रों ने दावा किया कि पहला 400 नियो अग्रणी टैक्सी एग्रीगेटर कंपनियों के लिए होगी और उन्हें जल्द ही यह सौंपा जाएगा.