नई दिल्ली. अगले महीने से गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं. इसी महीने की बात करें तो शादी-विवाह को लेकर भी कई लोग दिल्ली से बिहार के विभिन्न शहरों में जाने वाले हैं. लेकिन ट्रेनों में रिजर्वेशन की हालत वही है, जो बिहार जाने के लिए हमेशा रहती है, नो-रूम या हर ट्रेन में सीटें फुल. ऐसे में फैमिली के साथ घर जाने की प्लानिंग करना टेढ़ी खीर हो जाता है. वैसे दिल्ली से बिहार की तरफ जाने वालों के लिए ट्रेन के अलावा फ्लाइट का भी विकल्प है, लेकिन कई बार विमानों का महंगा किराया आम लोगों की जेब पर भारी पड़ता है. ऐसे में दिल्ली से पटना या दिल्ली से मुजफ्फरपुर या बिहार के अन्य शहरों के लिए चलने वाली बसों ने कुछ हद तक यात्रियों का दर्द हल्का कर दिया है. इस बार भी छुट्टियों में यदि आपको ट्रेनों में रिजर्वेशन न मिले, तो बस यात्रा का विकल्प आजमा सकते हैं. हालांकि लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग आमतौर पर बसों में सफर नहीं करना चाहते, लेकिन आजकल दिल्ली से बिहार के विभिन्न शहरों के लिए शानदार लग्जरी बसें उपलब्ध हैं. ऐसे में ट्रेनों में ‘नो-रूम’ की स्थिति को लेकर आप बस से सफर कर सकते हैं. इसके अलावा बिहार से होकर गुजरने वाली अन्य राज्यों की ट्रेन में भी रिजर्वेशन ‘ट्राई’ कर सकते हैं.

ऑनलाइन बुक करा सकते हैं टिकट
दिल्ली से पटना या बिहार के अन्य शहरों तक पहुंचने के लिए आज लग्जरी स्लीपर एसी बसें उपलब्ध हैं. इन बसों में स्लीपर के साथ-साथ सीटें भी हैं. यानी अगर आप सोते हुए यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो सीट का विकल्प चुन सकते हैं. इसमें किराए की भी थोड़ी बचत होगी. दिल्ली से पटना जाने वाली बसों की बात करें तो दर्जनभर बसें हैं जो आपको न्यूनतम 1 हजार रुपए से लेकर ढाई हजार रुपए तक में पटना पहुंचा देंगी. वहीं दिल्ली से दरभंगा जाने के लिए भी कई बसें हैं जो 1200 रुपए से लेकर 2 हजार से ढाई हजार रुपए के किराए में सफर करा रही हैं. इसी तरह दिल्ली से मुजफ्फरपुर जाने के लिए भी आप बस यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं. ये बसें 18 घंटे से लेकर 22 घंटे में आपको अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचा देगी. अच्छी बात यह है कि इन बसों में टिकट बुक कराने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं.

Train

 

बिहार से बाहर या अन्य राज्यों की ट्रेनों में ट्राई करें
अप्रैल के अंतिम हफ्ते या मई में दिल्ली से पटना, मुजफ्फरपुर या दरभंगा जाने वाली ट्रेनों में आरक्षण आपको अब नहीं मिलेगा. सिर्फ तत्काल में ही आप टिकट ले पाएंगे. वहीं जिन ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल की सुविधा है, उन ट्रेनों में डायनामिक फेयर देकर आप सीट रिजर्व करा सकते हैं. इसमें भी जो प्रमुख ट्रेनें हैं, उसमें रिजर्वेशन की उम्मीद करना कठिन है, क्योंकि सीटें बुक कराने वालों की तादाद इतनी है कि कम समय में ही तत्काल की सीटें भी फुल हो जाती हैं. ऐसे में आपके पास बिहार से होकर गुजरने वाली दूसरे राज्यों की ट्रेनों में सीटें ढूंढ़ने का ऑप्शन है. दिल्ली से बंगाल, असम, त्रिपुरा, ओडिशा या अन्य राज्यों के विभिन्न शहरों की ओर जाने वाली ट्रेनों में आप रिजर्वेशन का ऑप्शन चुन सकते हैं. हालांकि इसके लिए भी आपको बहुत जल्द प्लानिंग करनी होगी.