नई दिल्लीः बुधवार यानी 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. ग्लोबल टेंशन की वजह से इस तृतीया को सोने की कीमतों में उतनी बढ़ोतरी नहीं होगी. बैंकर्स और एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिका की तरफ से सीरिया पर मिसाइल हमले की वजह से मार्केट पहले ही डाउन चल रहा है. अक्षय तृतीया को सोना 31000-31500 पर 10 ग्राम रह सकता है. यानी सोना खरीदने के लिए अक्षय तृतीया का दिन मंगलकारी है. इकनॉमिक टाइम्स से बातचीत में कोटक महिंद्र बैंक के बिजनेस हेड शेखर भंडारी का कहना है कि इस समय चल रहे ग्लोबल संकट का सोने की कीमतों पर कम ही प्रभाव पड़ेगा जब तक कि यह और व्यापक नहीं हो जाता. सोना खरीदने वाले भारतीयों की मार्केट पर नजर है और इसमें निवेश करने से पहले वह हर चीज का ध्यान रखेंगे.

वहीं दूसरे एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि इस साल सोने की कीमत बढ़ सकती है. शेयर मार्केट में उछाल और मुद्रास्फीति के दबाव के कारण सोने में तेजी देखने को मिल सकती है.

15 से 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद
अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल का कहना है कि इस साल परिस्थितियां सकारात्मक लग रही हैं और कीमतें भी 30,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस – पास स्थिर हैं. वैवाहिक मौसम के कारण शादी के आभूषणों की भी मांग है. कुल मिलाकर बाजार की धारणा सकारात्मक है. हम इस अक्षय तृतीया के मौके पर बिक्री में पिछले साल की तुलना में 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.

अधिक कीमत वाले आभूषण की मांग घटी
उन्होंने कहा कि हीरे के आभूषणों की तुलना में सोने के आभूषणें विशेषकर चलन वाले आभूषणों की मांग अधिक रहेगी. उन्होंने कहा , ‘ हमें अधिक कीमत वाले आभूषणों की मांग में कमी देखने को मिल रही है. भारतीय सर्राफा एवं आभूषण कारोबारी संगठन के उपाध्यक्ष तथा पी . एन . गाडगिल ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि परिदृश्य आकर्षक है और बाजार स्थिर है.

सुधर रहा है बाजार
उन्होंने कहा ,‘ नीरव मोदी घोटाले के बाद बाजार सुधरने लगा है. हम देख रहे हैं कि युवा लोग उन पारिवारिक आभूषण दुकानों को तरजीह दे रहे हैं जिनसे उनका पीढ़ियों का जुड़ाव रहा है. बहरहाल, पिछले साल मानसून ठीक रहने के बाद भी मांग सुस्त रही थी. इसी कारण इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर मांग में तेजी का अनुमान है. कुल मिलाकर परिदृश्य सकारात्मक है और हमें पिछले साल की तुलना में बिक्री में 5-10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि इस साल सिक्के, कम दाम वाले आभूषण और वैवाहिक आभूषण लोकप्रिय रहेंगे. कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक टी. एस. कल्याणरमण ने कहा , ‘ इस अक्षय तृतीया हम सोने के मूल्यों के प्रति उपभोक्ताओं को पुन : लौटते देखेंगे.