नई दिल्ली. 4जी फोन की दुनिया में धूम मचाने के बाद रिलायंस JIO ने अब बैंकिंग की दुनिया में भी कदम रख दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने इसको लेकर मंगलवार को आदेश जारी कर दिया. इसके तहत अब यह कंपनी भी एयरटेल पेमेंट बैंक या पेटीएम की तरह ग्राहकों को घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं दे सकेगी. रिजर्व बैंक ने इस बाबत जारी अपने आदेश में कहा है कि रिलायंस JIO पेमेंट बैंक लिमिटेड 3 अप्रैल 2018 के प्रभाव से कामकाज शुरू कर सकेगा. रिजर्व बैंक ने JIO पेमेंट बैंक को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत बैंकिंग ट्रांजेक्शन का अधिकार दिया है. यह एक्ट भारत में बैंकों को कारोबार करने की सुविधा देता है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड उन 11 कंपनियों में से एक है, जिन्हें 2015 में पेमेंट बैंक शुरू करने की अनुमति देने की घोषणा की गई थी. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार रिलायंस JIO पेमेंट बैंक के एमडी और सीईओ एच. श्रीकृष्णन होंगे. वे इससे पहले एचडीएफसी और येस बैंक में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

मुफ्त इंटरनेट के बाद अब बैंकिंग में बनेगा चुनौती
रिलायंस JIO संचार क्रांति के क्षेत्र में शुरू से ही अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को टक्कर देता आ रहा है. लॉन्च होने के बाद से ही इसने सिर्फ डाटा के लिए पैसे चुका कर फ्री कॉल की सुविधा शुरू करके टेलीकॉम मार्केट में धूम मचा दी थी. अब जबकि रिलायंस JIO ऑनलाइन बैंकिंग सेक्टर में भी उतर रहा है, लोगों को इसकी बैंकिंग सेवा का भी लाभ मिलेगा. खासकर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करने या अन्य बैंकिंग ट्रांजेक्शन के लिए लोगों को JIO से उम्मीदें होंगी. बता दें कि अभी रिलायंस JIO के 12 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. पेमेंट बैंकिंग शुरू होने के बाद इसके ग्राहकों की संख्या में और भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

भारत में 2016 में हुई थी पेमेंट बैंक की शुरुआत
रिलायंस JIO से पहले कई कंपनियां पेमेंट बैंकिंग के कारोबार में उतर चुकी हैं. इनमें एयरटेल, फिनो, भारतीय डाक, पेटीएम और आईडिया प्रमुख हैं. टेलीकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनी भारती एयरटेल ने देश में सबसे पहले 2016 में पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी. नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद देश में डिजिटल लेन-देन बढ़ने के बाद पेटीएम भी मई 2017 में ऑनलाइन बैंकिंग कारोबार में उतरा था. इससे पहले भारतीय डाक विभाग ने जनवरी 2017 में पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी. इसके बाद जून 2017 में फिनो भी इस कारोबार में उतरा. इस साल फरवरी में टेलीकॉम सेक्टर की एक अन्य कंपनी आईडिया भी अपने पेमेंट बैंक के साथ ऑनलाइन बैंकिंग कारोबार में अपनी दस्तक दी.

JIO पेमेंट बैंक पर कैसे खोलेंगे खाता
1. अपने मोबाइल पर सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक ऐप इंस्टॉल करें.
2. इसके बाद आपको अपने जियो नंबर से Sign-in करना होगा.
3. अब आप अपने आधार नंबर से इस एकाउंट को लिंक कर लें.
4. इसके साथ ही JIO पेमेंट बैंक पर आपका खाता खुल जाएगा.