नई दिल्लीः दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक वेबसाइट का शुरुआती ( बीटा ) संस्करण पेश किया है जिस पर विभिन्न दूरसंचार कंपनियों की सेवा या शुल्क दरों की तुलना की जा सकती है. इससे अब आप किसी टेलीकॉम कंपनी का टैरिफ प्लान कैसा है, इसकी तुरंत तुलनात्मक जानकारी हासिल सकेंगे. मान लें कि आपको 249 रुपये मासिक का टैरिफ प्लान लेना है तो आप इस वेबसाइट पर इतने रुपये में दूसरी कंपनियों के टैरिफ प्लान की जानकारी एक झटके में देख सकते हैं.

ट्राई का मानना है कि इस कदम से विभिन्न कंपनियों की शुल्क दरों के बारे में अधिक पारदर्शिता आएगी और ग्राहकों अधिक सूचना मिल सकेगी. इससे ग्राहकों को फायदा होगा. ट्राई ने इसके लिए टैरिफ.ट्राई.गॉव.इन शुरू की है. इस समय दूरसंचार कंपनियां अपनी शुल्क दरों की जानकारी अपनी-अपनी वेबसाइटों पर देती हैं. ट्राई के अनुसार नए मंच से ग्राहकों को फायदा होगा वहीं इससे प्रतियोगी कंपनियां भी तुलनात्मक विश्लेषण कर सकेंगी. उसने यह भी कहा है कि उसकी वेबसाइट पर तमाम टैरिफ प्लान और अन्य टैरिफ इंस्ट्रूमेंट्स डाउनलोडेबल फॉर्मेट में मौजूद है.

एक और धमाका करने की तैयारी में जियो, सबसे सस्ता होम टीवी करेगा लॉन्च

गौरतलब है कि ट्राई यानी टेलीकॉम रेग्युलेट्री ऑथोरिटी ऑफ इंडिया टेलीकॉम सेक्टर का नियमन करती है. टेलीकॉम सेक्टर में दिग्गज निजी कंपनियों के उतरने के बाद उनके स्वस्थ प्रतियोगिता और उपभोक्ताओं के हित सुरक्षित रखने के लिए ट्राई समय पर दिशानिर्देश जारी करता रहता है.

(इनपुट पीटीआई)