रायपुर: छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री व बीजेपी प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हेमचंद यादव का मंगलवार देर रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. वे पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. हेमचंद यादव को मुंबई से दिल्ली के एम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. उनका पार्थिव शरीर बुधवार शाम विशेष विमान से दुर्ग के बैगापारा स्थित उनके आवास पर पहुंचेगा. उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को किया जाएगा. अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर दुर्ग जिला कार्यालय में रखा जाएगा. उनके निधन से बीजेपी प्रदेश संगठन एवं कार्यकर्ताओं में शोक की लहर है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य के वरिष्ठ नेता, प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री और दुर्ग शहर के पूर्व विधायक हेमचंद यादव के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने बुधवार को जारी शोक संदेश में कहा कि दिवंगत हेमचंद यादव के निधन से हम सबने सहज-सरल स्वभाव के एक ऐसे कर्मठ और लोकप्रिय नेता को हमेशा के लिए खो दिया है, जिन्होंने सदैव जमीन से जुड़कर जनता की सेवा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे मंत्रिमंडलीय सहयोगी के रूप में दिवंगत हेमचंद यादव ने वर्ष 2003 से वर्ष 2008 और वर्ष 2008 से 2013 लगातार दस सालों तक शासन के विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दीं. श्रम, जल संसाधन, पंचायत वं ग्रामीण विकास, उच्च शिक्षा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री के रूप में उन्होंने प्रदेशवासियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए अथक प्रयास किया.

रमन सिंह ने कहा, “छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में दिवंगत हेमचंद यादव के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. उनके निधन से मैंने अपने एक ऊजार्वान साथी को हमेशा के लिए खो दिया है.” उन्होंने दिवंगत यादव के शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट की है और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है. बता दें कि पूर्व मंत्री हेमचंद यादव का बीती रात नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अस्पताल में निधन हो गया. यादव वर्ष 1998, 2003 और 2008 में दुर्ग से विधायक निर्वाचित हुए थे. (इनपुट-एजेंसी)