नई दिल्ली. दिल्‍ली सरकार के 3 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हेल्थ पर किए गए प्रयासों का बखान किया. केजरीवाल ने प्राइवेट अस्पतालों पर कहा कि हम इनके खिलाफ नहीं हैं लेकिन ये चाहते हैं कि सरकारी हॉस्पिटल में क्षमता इतनी हो जाए कि लोगों को प्राइवेट अस्पतालों की जरूरत ही न पड़े. 

सत्ता के तीन साल, केजरीवाल अब एक शांत नेता

सत्ता के तीन साल, केजरीवाल अब एक शांत नेता

केजरीवाल ने कहा कि हम स्वास्थ्य में 3 स्तर के सिस्टम लेकर आ रहे हैं. इसमें पहला मोहल्ला क्लिनिक होगा, दूसरा पॉली क्लिनिक होगा और तीसरा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल होंगे. सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी तक 164 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं जबकि 786 मोहल्ला क्लिनिक अभी निर्मित किए जा रहे हैं. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने 14 फरवरी 2018 को अपने 3 साल पूरे कर लिए हैं. 3 साल पहले 2015 में आप ने 70 में से 67 सीटें जीतकर दिल्ली की सत्ता संभाली थी.

केजरीवाल ने स्वास्थ्य सिस्टम पर कहा कि 70 सालों में दिल्ली में आम लोगों के लिए 10 हजार बेड थे लेकिन इस साल के अंत तक 3 हजार बेड और तैयार कर दिए जाएंगे. ये संख्या अगले साल 2500 और बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा कि अगले 4 साल में हम पिछले 70 साल की तुलना में 50 फीसदी बेड बढ़ा देंगे.

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में 26 पॉली क्लीनिक खोले जा चुके हैं, 94 पॉली क्लीनिक के लिए भूमि भी देखी जा चुकी है. इनके लिए धन भी जारी हो चुका है. सीएम ने कहा कि अगर देश में लोगों को तैयार कर दिया गया तो वो भारत को ऊंचाई तक ले जा सकते हैं, इसलिए हमने यह तय किया है कि बजट में सबसे ज्यादा खर्च शिक्षा और स्वास्थ्य पर ही होगा.

एक महीने के ज्यादा लंबी डेट तो प्राइवेट में फ्री इलाज
केजरीवाल ने एक बड़ी बात जो अपने बयान में कही वो ये कि अगर सरकारी अस्पताल में एक महीने से ज्यादा का समय लगने की डेट मिली तो 44 प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी होगी. उन्होंने कहा कि 3 साल में दिल्ली में एक करोड़ OPD सालाना की दर से बढ़ी है. सरकार अस्पताल में 33% स्टाफ बढ़ाया गया है. मैं जब अस्पतालों में गया तो 92 फीसदी लोगों ने सरकारी अस्पतालों पर संतोष जताया. उन्होंने कहा कि भारत सरकार में 2.5 फीसदी, हरियाणा में 4.5 फीसदी, राजस्थान में 3.25 फीसदी कुल बजट का स्वास्थ्य पर खर्च होता है जबकि दिल्ली में कुल बजट का 12 फीसदी स्वास्थ्य पर खर्च हो रहा है.

बिजली के रेट घटाए
केजरीवाल ने कहा कि 2014 में बिजली का 400 यूनिट 2040 रुपये का था जबकि आज 2018 में 1170 रुपये में है. देश की सबसे सस्ती बिजली दिल्ली में मिल रही है. उन्होंने कहा कि देश के लोगों ने महंगाई तो देखी थी लेकिन सस्ताई पहली बार देखी है. पावर कट अब ना के बराबर है.

3 साल में 11 फ्लाईओवर
दिल्ली के सीएम ने कहा कि 3 साल में हमने 11 फ्लाईओवर पूरे किए हैं. पिछली सरकार ने 15 साल में 57 फ्लाईओवर बनाये थे.

7030 क्लासरूम बने
केजरीवाल ने कहा कि 3 साल में हमने 7030 नए क्लास रूम बनाये हैं, 8000 अभी और बन रहे हैं जबकि पिछली सरकार ने 15 साल में 800 नए क्लास रूम बनाये थे. 20 नए स्कूल बनकर तैयार हैं जबकि 28 बन रहे हैं. दिल्ली में बीते 15 साल में 33 स्कूल बने थे.

रैन बसेरे की तारीफ हुई
केजरीवाल ने कहा कि हमने झुग्गियों में टॉयलेट बनाये. दिल्ली में पहली बार 90 नए रेन बसेरे बने. पहले 175 थे अब 265 हैं. सुप्रीम कोर्ट की समिति ने भी दिल्ली के रैन बसेरों की तारीफ की है.जस्टिस दलवीर भंडारी ने भी इसे सराहा है. उन्होंने कहा कि हमने वाटर और सीवर सेक्टर में खूब निवेश किया. 20 हज़ार लीटर पानी हर महीने मुफ्त दे रहे हैं. 3 साल में 448 कॉलोनियों में पाइपलाइन डाली गई है. 69 में काम चल रहा है. 46 कॉलोनियों में सीवर डाला. 337 में चल रहा है जबकि 15 साल में 220 सीवर डाले गए थे.

बता दें कि बुधवार को ही दिल्ली के सीएम केजरीवाल एक गाना भी लॉन्च करेंगे. इस गाने की थीम 3 साल पहले वाली ही होगी…’5 साल केजरीवाल’. हालांकि गाने के लिरिक्स बदले गए हैं और इस नए गाने में बताने की कोशिश की गई है कि 3 साल में आप सरकार ने कितना काम किया है. आगे सरकार क्या करेगी ये भी गाने में बताया गया है. गाने के बोल दिलीप पांडे ने लिखे हैं और संगीत दिया है विशाल ददलानी ने.

गाने के लिरिक्स इस तरह से हैं.

पूरी बहुमत देकर देखी, आम आदमी की ताकत देखी
काफी कुछ बदला, और बदलेंगे दिल्ली का हाल
अभी हुआ तीन साल केजरीवाल, अब होगा शानदार 5 साल केजरीवाल
मांगे दिल्ली दिल से… मोहल्ला क्लिनिक फिर से
पानी बिल मुफ्त, बिजली आधा
दिल्ली से निभाया केजरीवाल ने वादा

फरवरी 2015 में सत्ता में आने से पहले आप सरकार ने गाना- पांच साल केजरीवाल- पेश किया था और पिछले साल सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर एक किताब जारी की थी.