बॉलीवुड के ‘सिंघम’ अजय देवगन अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में जन्में अजय की गिनती बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में होती है. उन्होंने ‘फूल और कांटे’ से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने ‘जिगर’, ‘दिलवाले’, ‘सुहाग’, ‘नाजायज’ जैसी कई फिल्में कीं. 1998 में उन्हे महेश भट्ट की फिल्म ‘जख्म’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया. 2016 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

ajay

अजय एक्शन और स्टंट के मास्टर माने जाते हैं. स्टंट उन्हें विरासत में मिली. पिता वीरू देवगन फिल्मों में स्टंटमैन थे. अगर निजी जीवन के बारे में बात करे तो अजय का नाम कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों से भी जुड़ा जिनमें करिश्मा कपूर और रवीना टंडन भी हैं.

Kajol_Ajay

अजय की काजोल से पहली मुलाकात ‘हलचल’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी. फिर अगली फिल्म गुंडाराज के दौरान दोनों के बीच डेटिंग शुरू हुई थी. उन्होंने अभिनेत्री काजोल से शादी की. इनके दो बच्चे भी हैं- न्यासा और युग

2003 में बेटी के जन्म के बाद काजोल ने कुछ चुनिंदा फिल्मों में ही काम किया. जिसमें ‘फना’, ‘यू मी और हम’, ‘माई नेम इज खान’, ‘वी आर फेमिली’ ‘राजू चाचा’ और ‘टूनपुर का सुपरहीरो’फ़िल्में हैं.

अपनी शादी को लेकर काजोल ने कहा था कि वह अपने जीवन और तेज़ भागते करियर में थोड़ा सुकून और ठहराव चाहती थीं. इसलिए उन्होंने अजय से शादी की थी.

565384-ajay-devgn

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अजय ने 1985 की फिल्म ‘प्यारी बहना’ में एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के बचपन की भूमिका निभाई थी. अपने लम्बे फ़िल्मी करियर में अजय ने कई सुपरहिट फ़िल्में की है. जो आज भी लोगों को काफी पसंद है.

ajay devgn

अजय देवगन के पास अपना प्राइवेट जेट है. वो बॉलीवुड के पहले ऐसे स्टार हैं जिनके पास अपना 6- सीटर प्राइवेट जेट है.

अजय अक्सर अपने तमाम फिल्मों में कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं. हाल की रिलीज हुई ‘रेड’ में उनका किरदार बेहद शानदार था. बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म लगातार कमाई कर रही है.