बॉलीवुड के ‘हीमैन’ धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है. धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था. उनका पूरा नाम धरम सिंह देओल है. बॉलीवुड में गरम धरम के नाम से भी मशहूर धरम पाजी को उनके समय के सबसे खूबसूरत, रोमांटिक नायक के तौर पर जाना जाता है. धर्मेन्द्र ने साल 1960 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. पिछले 57 साल से धर्मेन्द्र बॉलीवुड में अपना योगदान देते हुए आयें है. धर्मेन्द्र की प्रोफेशनल लाइफ के साथ साथ उनकी पर्सनल लाइफ भी किसी से छुपी हुई नहीं है. आज उनके जन्मदिन के मौके पर पेश है आपके सामने कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जिसे जानकार आप हैरान हो जायेंगे.

1: धर्मेन्द्र का असली नाम धरम सिंह देओल है, फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदला था.

2: धर्मेन्द्र की पहली शादी प्रकाश कौर के साथ हुई थी जब वो सिर्फ 19 साल के थे.

Hema Malini and Dharmendra_Karwa Chauth

3: 1970 के दशक में धर्मेन्द्र का दिल हेमा मालिनी पर आगया था, हेमा भी धरम जी से प्यार करती थी लेकिन वो पहले से शादीशुदा थे इसलिए उन्होंने उनके प्रपोजल को ठुकरा दिया था.

4: टाइम्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं में शुमार किया. मशहूर अभिनेत्री जया बच्चन उनकी खूबसूरती से प्रभावित होकर उन्हें ग्रीक देवता मानती हैं. अभिनेता दिलीप कुमार ने यहां तक कह दिया था कि वह अगले जन्म में धर्मेद्र जैसी शख्सियत बनना चाहते हैं.

5: हेमा मालिनी एक्टर जीतेन्द्र से शादी करने वाली थी लेकिन धर्मेन्द्र ने उन्हें उन दोनों के रिश्ते के बारे में एक बार और सोचने के लिए कहा. ख़बरों की माने तो जब धर्मेन्द्र को हेमा और जीतेन्द्र के शादी की ख़बर मिली तो वो तुरंत फ्लाइट पकड़ कर हेमा मालिनी के घर चेन्नई पहुंच गए.

Dharmendra-Hema Malini-Sholay

6: फिल्म शोले में धर्मेन्द्र ‘ठाकुर’ का किरदार निभाना चाहते थे लेकिन उन्होंने वीरू का किरदार निभाया ताकि वो हेमा मालिनी के साथ ऑनस्क्रीन रोमांस कर सकें.

7: धर्मेन्द्र की पहली पत्नी उन्हें तलाक नहीं दे रही थी, इसलिए धर्मेन्द्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए अपना धर्म बदला और मुस्लिम बन गए और नाम बदलकर दिलावर खान कर लिया ताकि वो पहली बीवी को तलाक दिए बिना भी दूसरी शादी कर सके.

Dharmendra-Hema1

8: धर्मेद्र 2004 से 2009 तक भारतीय जनता पार्टी की तरफ से बीकानेर के सांसद रहे. लेकिन शोले में गब्बर सिंह जैसे दुर्दात डकैत को काबू करने वाले धर्मेद्र राजनीति के वीरू नहीं बन पाए. उन्हें राजनीति रास नहीं आई.

9: धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की जब शादी हुई तो उनके बड़े बेटे सनी देओल 22 साल के हो चुके थे.

10: हेमा मालिनी धर्मेन्द्र से उम्र में 13 साल छोटी हैं.