‘करवाचौथ’ को लाइमलाइट में लाने में हिंदी सिनेमा का बहुत बड़ा योगदान है. 80 के दशक से फिल्मों में करवाचौथ का चलन लोकप्रिय होने लगा था. जिसका आम महिलाओं पर भी इतना प्रभाव पड़ा कि वे भी बिल्कुल फिल्मी बन गईं. समाज का एक अनकहा सा दबाव फैशन में तब्दील हो गया. बॉलीवुड ने ‘करवा चौथ’ के व्रत को ‘ग्लैमरस’, ‘फैशनेबल’ और ‘फेमस’ बना दिया. आज भी महिलाएं इस व्रत को रखती हैं, लेकिन अंदाज बदल चुका है. पूरा दिन भूखा रहने के बावजूद उनके चेहरे पर गजब का उत्साह देखने को मिलता है. पत्नीव्रता का ठप्पा लगाए. सजी-संवरी. पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती. सामाजिक प्रतिष्ठा को बनाए रखने में गर्वित महसूस करती, अब ज्यादा उत्साहित नज़र आती है. इसी विषय पर टिपण्णी करते हुए एक बार फिल्म इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी कहा था कि करवाचौथ के मौके पर वे औरतों को पूरा दिन भूखा-प्‍यासा देखकर दुखी होते हैं.उन्‍होंने कहा, ‘मुझे ये देखकर अच्‍छा लगता हे कि पत्नियां अपने पति के लिए कितनी श्रद्धा से ये व्रत रखती हैं लेकिन वे पूरे दिन भूखी रहती हैं तो मुझे अच्‍छा नहीं लगता. ‘कुछ परंपराएं कभी नहीं मरतीं.’

कई ऐसी फिल्में हैं जिसमें करवाचौथ के व्रत को एक महत्पूर्ण स्थान दिया गया. महिलाएं तो महिलाएं पुरुषों पर भी फिल्मी प्रभाव काफी हद तक देखने को मिला. देखा गया है कि अब ऐसे पुरुषों की भी संख्या बढ़ती जा रही है जो अपनी पत्नी के साथ करवाचौथ का व्रत रखने लगे हैं. आइए नज़र डालते हैं ऐसी कुछ फिल्मों पर जिनमें करवाचौथ के व्रत को काफी भव्य अंदाज में फिल्माया गया. इन फिल्मों ने लोगों पर इतना असर छोड़ा कि आज भी जब करवाचौथ की बात होती है तो इन फिल्मों का जिक्र होता है.

फिल्म- बहू बेटी
सबसे पहले फिल्म ‘बहू बेटी’ में करवाचौथ के व्रत को दिखाया गया था. इस फिल्म का गाना ‘करवा चौथ का व्रत ऐसा’ सबसे पहला ऐसा गाना है जो बॉलीवुड में करवा चौथ पर फिल्माया गया था, लेकिन आज भी उतना ही फेमस है जितना तब था. अभिनेत्री माला सिन्हा और मुमताज पर ये गाना फिल्माया गया था. ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म के इस गाने सभी महिलाएं गाती.बजाती.झूमती. अपने पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती नज़र आ रही हैं.

फिल्म- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
सबसे पहले हम बात करते हैं शाहरूख खान और काजोल स्टारर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के बारे में. अगर ये कहा जाए कि फिल्मों में करवाचौथ के सीन को सबसे ज्यादा पॉपुलर शाहरुख खान और काजोल ने बनाया है तो गलत नहीं होगा. ‘घर आजा परदेसी’ इस दिन ये गाना सुनाई ना दे ऐसे कैसे हो सकता हैं. चोरी-छिपे प्यार में पनपे काजोल का इस व्रत को रखना वाकई दिलचस्प था. काजोल इस व्रत को रखने के दौरान बेहोश होने का नाटक करती है और अपने प्रेमी जिससे वो शादी करना चाहती है यानी शाहरूख खान के हाथ से पानी पीती है. व्रत की पूजा के बाद दोनों एक दूसरे को प्यार से खाना खिलाते हैं. राज और सिमरन का ये सीन आज भी याद किया जाता है.

हम आपके हैं कौन
फिल्म हम आपके हैं कौन में सलमान और माधुरी दीक्षित के करवाचौथ का सीक्वेंस तो सभी को याद होगा. था ही इतना मजेदार. अगर आप इसे बॉलीवुड का सबसे भव्य करवाचौथ कहेंगे तो गलत नहीं होगा.

-कभी खुशी कभी गम
फिल्म कभी खुशी कभी गम में करवाचौथ का व्रत बड़े ही भव्य अंदाज में फिल्माया गया. इस सीन में तीन फिल्मी जोड़ियों को एक साथ व्रत रखते हुए दिखाया जाता है. अमिताभ-जया, शाहरुख-काजोल और ऋतिक-करीना पर करवाचौथ का यह दृश्य शूट किया गया. इस सीन में खास बात है कि इस व्रत में पूरे परिवार को साथ रखते हुए दिखाया गया है. साथ ही महल जैसे घर में बैक ग्राउंड में काफी लोग हैं जो झूमते हुए नज़र आते हैं. शाहरूख और ऋतिक रोशन का डांस भी देखने लायक है, और अमिताभ और जया का ऑनस्क्रीन बेटे-बहू को आशीर्वाद देना भावुक कर देता है.

-हम दिल दे चुके सनम
सलमान और ऐश्वर्या के बीच प्यार इसी फिल्म से पनपा था लेकिन अफसोस इस प्यार को कोई मंजिल नहीं मिल पाई. अगर हम इस फिल्म में करवाचौथ के व्रत की बात करें तो संजय लीला भंसाली के कलात्मक स्वभाव ने इस गाने को ऐसी फिल्माया कि आज भूले नहीं भूलता है. इस गाने में सलमान ऐश्वर्या को छेड़कर चांद से जल्दी नहीं निकलने को बोल रहे हैं. दोनों की केमेस्ट्री देखने लायक है. हालांकि इस व्रत को फिल्म में दो बार फिल्माया गया है पहली बार तब जब ऐश्वर्या सलमान से प्यार करती है और दूसरी बार तब जब वो अजय देवगन की पत्नी बन चुकी होती है. वाकई प्यार और पति की लंबी उम्र के लिए भगवान से प्रार्थना करना एक अलग ही अहसास होता होगा.

kerwa

-बाबुल
इस फिल्म के करवाचौथ में दिलचस्प बात ये है कि इसमें लीड एक्टर्स अपनी अपनी पत्नियों के लिए व्रत रखते हैं.. सलमान खान इस मौके अपने माता -पिता यानी हेमामालिनी और अमिताभ बच्चन को एक खुशखबरी और देते हैं की रानी मुखर्जी मां बनने वाली हैं. व्रत की खुशी दोगुनी हो जाती है. और एक भावनात्मक पहलू भी सामने आता है. रानी अपने ऑनस्क्रीन पति सलमान खान को सात जन्मों तक पाने के करवाचौथ का व्रत रखती है.

-बागवां

रवि चोपड़ा निर्देशित इस फिल्म में यह दृश्य अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माया गया है. दोनों अपने-अपने घर बच्चों के साथ अलग रहते हैं. फिल्म में हेमामालिनी अपने पति अमिताभ के करवाचौथ का व्रत रखतीं हैं. लेकिन दूर होने की वजह से अमिताभ से फोन पर ही बात करते हुए अपना करवाचौथ का व्रत पूरा करती हैं.बहुत ही भावुक कर जाता है ये लम्हा. एक दूसरे के लिए इतना प्यार और स्नेह बस देखते ही बनता है. पति-पत्नी का एक ऐसा रिश्ता जिसे किसी भी और चीज की दरकार नहीं होती. इस सीन में खुद अमिताभ भी हेमा के लिए व्रत रखते हैं और तब तक पानी नहीं पीते हैं जब तक चांद नहीं निकल आता. ये सुनते ही हेमा की आंखों में आंसू आ जाते हैं.

इश्क-विश्क
फिल्म इश्क-विश्क में अमृता राव, शाहिद कपूर के लिए व्रत रखती हैं. हालांकि शाहिद अपनी हीरोइन से फ्लर्ट कर रहे होते हैं. लेकिन जब उनको ये पता चलता है कि अमृता ने करवाचौथ के लिए रखा है तो अचानक ही शाहिद के मन में अमृता के लिए भावनाएं उमड़ आती हैं. इस सीन को फिल्म में बड़े ही खूबसूरत ढंग से फिल्माया गया है. दोनों नोक झोंक के साथ इस व्रत को पूरा करते हैं. अमृता, शाहिद के पैर छूते करते हुए कहती है उसके लिए ये सिर्फ रस्म ही नहीं बल्कि उसका प्यार है. जिसे सुनकर शाहिद का दिल भी पसीज जाता है.

raja

राजा हिंदुस्‍तानी
आमिर खान और करिश्‍मा कपूर स्‍टारर फिल्‍म राजा हिंदुस्‍तानी में करवाचौथ का सीन काफी इमोशनल और इंटेंसिटी के साथ फिल्माया गया है. जिसमें करिश्मा अपने पति के साथ मनमुटाव होने पर अपने मायके रहने के लिए चली जाती है. वहीं भीगी आंखों से अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है. लेकिन अजीब इत्तेफाक होता है कि आमिर खान का भी इसी दिन करिश्मा से टकराना हो जाता है.

zehar
फिल्म जहर


इमरान हाशमी की इस फिल्म में किसी तीसरे को लेकर तनाव आ जाता है. लेकिन करवाचौथ को व्रत दो प्‍यार करने वाले पति पत्‍नी के बीच के जुड़ाव को कैसे बनाये रखा जाए यही खासियत थी फिल्‍म जहर में करवाचौथ के सीन की. खैर, ये तो थी फिल्मी बातें लेकिन कहा जाता है असल जिंदगी में भी ये व्रत का एक मात्र उद्देश्य रिश्तों की कड़वाहट को दूर करके -पति-पत्नी के रिश्ते में हमेशा ताजगी बनाए रखना है.