नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय कला मेले में गुरुवार को ललित कला अकादमी की कॉफ़ी टेबल बुक ‘चित्रयात्रा’ का विमोचन किया गया. ‘चित्रयात्रा’ का विमोचन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष रामबहादुर राय ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में अकादमी द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय कला मेले में किया. इस चित्रयात्रा में अकादमी द्वारा 1954 से 2017 तक के सफ़र में प्राप्त की गयी उपलब्धियों को तस्वीरों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है.

इस अवसर पर ललित कला अकादमी के प्रशासक सी.एस. कृष्णसेट्टि भी उपस्थित थे. कॉफ़ी टेबल बुक का विमोचन करते हुए रामबहादुर राय ने ललित कला अकादमी को शुभकामनाएं दी और कहा कि, “यह कॉफ़ी टेबल बुक ललित कला अकादमी के इतिहास को बखूबी दर्शा रहा है. मुझे उम्मीद है कि इसे देखकर और पढ़कर लोगों में ललित कला के साथ-साथ कला और संस्कृति के प्रति रुचि बढ़ेगी.” वहीं इस मौके पर सी. एस. कृष्णसेट्टी ने कहा कि, “चित्रयात्रा ललित कला अकादमी के 1954 से लेकर अब तक 2017 के इतिहास का विवरण देता है. यह पुस्तिका अकादमी के स्वर्णिम इतिहास की बानगी है.”

 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में चल रहे अंतराराष्ट्रीय कला मेले में सांस्कृतिक संध्या.
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में चल रहे अंतराराष्ट्रीय कला मेले में सांस्कृतिक संध्या.

 

18 फरवरी तक चलेगा कला मेला
ललित कला अकादमी का अंतरराष्ट्रीय कला मेला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में चल रहा है. यह मेला आगामी 18 फरवरी तक चलेगा. अन्य दिनों की भांति आज भी अंतरराष्ट्रीय कला मेले में लोगों की खूब आवा-जाही बनी रही. दिन में लोगों ने साढ़े चार सौ मीटर लंबी पेंटिंग के ह्यूमन चेन में हिस्सा लिया. वहीं वर्ल्ड एथनिक म्यूजिक एन्सेम्बल के प्रस्तुतीकरण में भी काफी संख्या में दर्शक उपस्थित हुए. वर्ल्ड एथनिक म्यूजिक एन्सेम्बल में दुनिया के पांच देशों के कलाकारों का समूह है, जो कला के विभिन्न रंग मसलन हिन्दुस्तानी शास्त्रीय, विदेशी लोक संगीत और जैज़ जैसे संगीत बजाता है.