स्टार कास्ट : सोनाक्षी सिन्हा, कनन गिल, मनीष चौधरी,
पूरब कोहली, शिबानी दांडेकर, स्मिता ताम्बे
डायरेक्टर:  सनहिल सिप्पी
प्रोड्यूसर: टी सीरीज, विक्रम मल्होत्रा
म्यूजिक: अमाल मलिक
जॉनर: ड्रामा
स्टार: 5/2.5

बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म ‘नूर’ आज शुक्रवार रिलीज हो गई. एक बार फिर उन्होंने ये साबित कर दिया कि वो एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं जो किसी भी रोल को बखूबी निभा सकती हैं. दबंग की रज्जो हो या अकीरा सोनाक्षी को ये पता है कि उन्हें क्या करना है. पर्दे पर पहली बार सोनाक्षी ने एक जर्नलिस्ट रोल निभाया है.

कहानी- फिल्म की कहानी जर्नलिस्ट नूर रॉय चौधरी (सोनाक्षी सिन्हा) की है, जो मुंबई में बज चैनल में काम करती है. नूर की दिलचस्पी ऐसी ख़बरों को करने में है जो रियलिटी से जुड़ी हो. लेकिन अपने बॉस मनीष चौधरी के कारण उसे बॉलीवुड की ख़बरें ज्यादा कवर करनी पड़ती है. अपने हिसाब से जिन्दगी जीने वाली नूर के लाइफ में उथल-पुथल तब शुरू होती है जब अचानक उसके हाथ एक बड़ी स्टोरी लगती है. वो एक बड़े स्कैम की स्टोरी कवर करती है. नूर को लगता है कि अब उसके सारे सपने पूरे हो जाएंगे. एक फेमस जर्नलिस्ट बनने का सपना उसे पूरा होता हुआ दिखाई देता है. लेकिन फिर कुछ ऐसा होता है कि नूर के सारे सपने बिखर जाते हैं. फिर शुरू होता है नूर और दोषियों के बीच जंग. लेकिन क्या नूर इस स्कैम का पर्दाफास कर पाएगी और क्या वो गुनाहगारों को सजा दिलवा पाएगी? इन सबके लिए आपको सिनेमाघरों में जाना होगा. जो आपके सवालों का जवाब देगी.

वैसे इन सबके साथ ही फिल्म ‘नूर’ की कहानी एक सन्देश देती है कि किसी भी पत्रकार के लिए सबसे बड़ा धर्म है इंसानियत, जिसे उसे शोहरत और नाम कमाने के चक्कर में कभी नहीं भूलना चाहिए.

डायरेक्शन– फिल्म का डायरेक्शन काफी कमाल का है खासकर कैमरा वर्क. वैसे फिल्म की कहानी एक फेमस नावेल पर आधारित है. फिल्म की कहानी शुरुआत काफी कमजोर व उबाऊ है. नूर अपने किरदार के बारे में काफी देर तक बताती रहती हैं. जो कि इसे बोरिंग बनाती है. इंटरवल तक कहानी काफी धीमी गति से आगे बढ़ती है.

एक्टिंग- फिल्म में सोनाक्षी ने दमदार एक्टिंग की है लेकिन कमजोर स्क्रिप्ट के कारण वो कुछ ज्यादा कर नहीं पाई. फिल्म के अन्य कलाकार कनन गिल, शिबानी दांडेकर, मनीष चौधरी, पूरब कोहली और ‘मालती’ के किरदार में स्मिता ताम्बे ने उम्दा एक्टिंग की है.

म्यूजिक- फिल्म का एक गीत ‘गुलाबी आंखें’ आपको बेहद पसंद आएगा.

देखें या नहीं– अगर आप सोनाक्षी सिन्हा के दीवाने हैं तो ये फिल्म आपको जरुर पसंद आएगी. वैसे फिल्म को एक बार हॉल में जाकर जरुर देखा जा सकता है.