विवादित मलयालम फिल्म ‘एस दुर्गा’ दुनियाभर में 6 अप्रैल को रिलीज होगी. निर्देशक सनल कुमार शशिधरन ने यह जानकारी दी. यह फिल्म पिछले साल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) में अपनी स्क्रीनिंग को लेकर विवादों में रही थी. फिल्म के रिलीज के बारे में पूछे जाने पर सनल ने कहा, “बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. अब विवाद और कठिनाइयां खत्म हो गई हैं; यह लोगों के फिल्म देखने और यह जानने का समय है कि जितने भी विवाद हुए सब व्यर्थ के थे.” सनल ने कहा, “मैं इसका विरोध करने वालों और इसका समर्थन करने वाले सभी लोगों से फिल्म देखने का आग्रह करता हूं.” ‘एस दुर्गा’ में राजश्री देशपांडे शीर्षक भूमिका में हैं.

एक नज़र देखिए फिल्म का ट्रेलर

बता दें, फिल्म का पहले नाम सेक्सी दुर्गा रखा गया था. जिसे लेकर लोगों का भावनाएं आहत हुई थी. जब ये फिल्म ज्यूरी को भेजी गई तब इसका नाम सेक्सी दुर्गा ही था. जिसे लेकर मंत्रालय ने फिल्म महोत्सव की डायरेक्टर अनुपमा चोपड़ा को चिट्ठी लिखी थी कि अगर इस फिल्म को फेस्टिवल में दिखाया जाता है तो लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है.

राजश्री देशपांडे और कन्नन नायर अभिनीत ‘सेक्सी दुर्गा’ एक ऐसी फिल्म है, जिसमें यह दिखाया गया है कि एक पुरुष प्रधान समाज में जुनून और पूजा कैसे तेजी से उत्पीड़न और शक्ति के दुरुपयोग की मानसिकता पैदा करती है. सनल ने इस फिल्म के विवाद पर कहा , “दुर्गा फिल्म का नायक है. मुझे पता है कि लोग कहेंगे, दुर्गा तो हमारी देवी हैं, लेकिन अगर यह मामला है, तो सड़कों पर जाने वाली दुर्गा नाम की सभी महिलाओं की पूजा करें. लेकिन यह नहीं हो रहा है.”

s durga

फिल्म निर्माता ने कहा, “मेरा कहने का मतलब है, भारत में दुर्गा नाम बड़ा ही सामान्य है. यह केवल देवी का नाम नहीं है. यहां कई इंसानों का नाम दुर्गा है. लेकिन आप देख सकते हैं कि उनके साथ इंसानों जैसा बर्ताव तक नहीं किया जाता. जब उन्हें मदद की जरूरत होती है, तब लोग उन्हें नकार देते हैं. लेकिन जब एक फिल्म का शीर्षक इस नाम से आता है तो लोग चिल्लाने लगते हैं, रोने लगते हैं और कहते हैं कि इससे हमारी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं.”

उन्होंने कहा था, “भारतीय फिल्म निर्माता सच्चाई पर आधारित फिल्में बनाने का साहस दिखाते हैं, इसके लिए आंदोलन करते हैं, और वे (सरकार) उस आंदोलन को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं. यह बहुत ही मुश्किल समय है.”

(इनपुट आईएनएस)

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें India.com के साथ.