काला हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान को दोषी करार दिया गया है लेकिन इनके साथ के अन्य आरोपियों अभिनेता सैफ अली खान, तब्बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया गया है. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था. जोधपुर कोर्ट के फैसला सुनाए जाने के समय सभी आरोपी कलाकार सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम अदालत में मौजूद रहे.सलमान खान के साथ नीलम कोठारी तीन फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. सलमान खान और नीलम सबसे पहले ‘एक लड़का एक लड़की (1992)’ में दिखे थे उसके बाद वे ‘हम साथ साथ हैं (1999)’ में नजर आए और यह घटना उसी दौरान की है.  हालांकि ‘कुछ कुछ होता है’ में भी दोनों दिखे थे लेकिन वे गेस्ट अपियरेंस में थे. 

सलमान खान को जिस विश्नोई समाज ने कोर्ट में घसीटा, वह पशु की रक्षा के लिए जान भी दे देता है

सलमान खान को जिस विश्नोई समाज ने कोर्ट में घसीटा, वह पशु की रक्षा के लिए जान भी दे देता है

सलमान के साथियों पर आरोप

सलमान खान के बाकी साथी सैफ अली खान, तब्बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे और दुष्यंत सिंह पर आरोप है कि उन्होंने 1 और 2 अक्टूबर 1998 के जोधपुर में देर रात लूणी थाना इलाके के कांकाणी गांव में दो काले हिरण का शिकार किया था. इस मामले के गवाहों ने कोर्ट को बताया था कि सलमान खान ने हिरण का शिकार किया था उस वक्त बाकी लोग जिप्सी में सवार थे. गवाह के अनुसार, जिप्सी में मौजूद बाकी सितारें सलमान को शिकार करने के लिए उकसा रहे थे और तालियां बजा रहे थे. जैसे ही बंदूक की आवाज सुनकर गांव वाले वहां पहुंचे उन्हें देखकर सभी लोग भाग खड़े हुए. आज सलमान की सजा के फैसले के बाद सलमान को दोषी करार दिया गया है और बाकि सितारों को बरी कर दिया गया है. 

#BlackBuckPoachingCase: 'जज- व्हेयर इज द डेड बॉडी ऑफ ब्लैक बक'

#BlackBuckPoachingCase: 'जज- व्हेयर इज द डेड बॉडी ऑफ ब्लैक बक'

क्‍या है पूरा मामला
साल 1998 में जोधपुर में अपनी फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने के आरोप लगे थे. इस केस में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था. साथ ही सलमान पर ये भी आरोप लगा कि उन्होंने ऐसे हथियार रखे, जिनके लाइसेंस की मियाद निकल चुकी थी. सलमान पर हिरण शिकार के तीन मामलों समेत कुल चार मामले दर्ज किए गए थे. इनमें से हिरण शिकार के दो मामलों में सलमान को निचली अदालतों से सजा सुनाई गई थी. उस समय सलमान को जेल भी जाना पड़ा था. बाद में हाईकोर्ट ने सलमान को दोनों मामलों में बरी कर दिया था.इस केस को लगभग 20 साल हो गए हैं और आज कोर्ट के फैसले में सलमान खान को दोषी करार दिया गया.

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.