टीवी के सबसे चर्चित और विवादित रिएलिटी शो बिग बॉस सीजन 11 के कंटेस्टेंट जुबैर खान से इंडिया.कॉम की खास बातचीत. जुबैर तबीयत बिगड़ने का बहाना करके घर से बाहर आ गए थे और अब उन्होंने शो में जलील करने के लिए सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है.

-सलमान खान और आपके बीच हुए झगड़े के बारे में आपका क्या कहना है?
मैडम, धमकियां आ रही हैं मुझे जान से मारने की. साफ तौर पर कहा जा रहा है सलमान के खिलाफ केस वापस ले. वरना तुझे छोड़ेंगे नहीं.  गाली-गलौज भी की है. मैंने भी उन्हें गाली दी है फोन पर. एक और किसी बंदे ने मुझे धमकाते हुए कहा है, भाई ने कहा है, केस वापस ले वरना अच्छा नहीं होगा. मैंने भी कहा, कि मैं कोई आतंकवादी नहीं हूं जो मैं किसी से डरूंगा. मैं कोई केस वापस लेने वाला नहीं.

-कलर्स के रिएलिटी शो बिग बॉस में आप किस बात से इतने अपसेट हो गए कि आत्महत्या तक करने का कदम उठा लिया?
आपने और सभी लोगों ने देखा होगा, नेशनल टीवी पर किस तरह से सलमान खान ने मेरी बेइज्जती की. गाली-गलौज की. पिछले बिग बॉस के सीजन में ओम स्वामी जोकि बाबा बोलने लायक भी नहीं है, उसको शो की टी.आर.पी के चक्कर में लाया गया था. उसने बिग बॉस में अपना सुसु तक औरतों पर फेंका था तब तो सलमान का गुस्सा इस कदर नहीं फटा था. लेकिन मेरे ऊपर उसका बहुत गुस्सा फटा क्योंकि वो दाऊद का चमचा है. उसके तलवे चाटता है. मैं नहीं चाटता. न मैं किसी से डरता हू्ं. मिल चुका है धोखा… इस वजह से सपना चौधरी नहीं करती लड़कों पर भरोसा

-बिग बॉस से बाहर आने के बाद आपने सलमान खान पर एफआईआर दर्ज करवाई. उसे लेकर शो के मेकर्स या सलमान खान की तरफ से कोई रिएक्शन आया या किसी तरह की कोई पेशकश की गई?
डर गए हैं वो लोग. कलर्स चैनल वाले डर गए हैं. सलमान ने नेशनल टीवी पर जो मेरी बेइज्जती की थी आप सभी लोगों ने देखे होंगे. उन वीडियो को सोशल साइट्स से अब हटाया जा रहा है. किसी तरह इस विवाद पर पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है. लेकिन मैं मरते दम तक सलमान के खिलाफ लड़ता रहूंगा.

-आपको तो शुरू से पता था बिग बॉस एक विवादित शो है. इस तरह के लड़ाई झगड़ों से आपको दो-चार होना पड़ेगा. फिर आप इस शो में क्यों आए?
मेरे ससुराल वालों ने मेरे बीवी-बच्चों को किडनैप करके रखा है. वो अंडरवर्ल्ड से ताल्लुक रखते हैं. मुझे उनकी तरफ से करीबन दस महीनों से धमकियां दी जा रही हैं. हां, मैं इसके लिए कोर्ट में नहीं गया. क्योंकि मैंने पुलिस और कोर्ट से पूछकर तो बच्चे पैदा नहीं किए हैं. फिर मैं उन्हें पाने के लिए कोर्ट का सहारा क्यों लूं. मेरी मोदी सरकार से ये अपील है, वो ये कानून लाए- अगर पति-पत्नी में किसी बात को लेकर कोई मनमुटाव हो जाता है या पत्नी के मायके वालों से कोई अनबन हो जाती है तो कम से कम इन झगड़ों में बच्चों को माता या पिता से मिलने से न रोका जाए. मैं अपने बच्चों से मिलने के लिए तड़प रहा हूं. मेरी मां ने मुझ पर कभी भी किसी बात को लेकर दबाव नहीं बनाया. उसने हमेशा मुझे सपोर्ट किया. इसी तरह मैं भी अपने बच्चों को सपोर्ट करना चाहता हूं. उन्हें प्यार से पालना चाहता हूं. मैंने अपनी जिंदगी में बहुत संघर्ष किया है. बचपन में ही काम करना शुरू कर दिया था. मैं बस अपनी बीवी- बच्चों के लिए इस शो में आया इसके पीछे कोई और वजह नहीं थी. Bigg Boss 11: अर्शी ने कहा ‘नाचने वाली’ तो सपना ने दी हाथ उठाने की धमकी

-कहा जाता है सलमान खान हर न्यू कमर का करियर आगे बढ़ाने में मदद करते हैं?
सलमान बहुत ही अहंकारी आदमी है. विवेक ओबेरॉय को उसने घर पर बैठा दिया. सलमान की वजह से विवेक काम नहीं मिलता. इसने अरिजीत सिंह को हटाकर फिल्म सुल्तान में पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली से गवाया. अरिजीत ने कई बार इस अहंकारी आदमी से माफी भी मांगी लेकिन इसका दिल नहीं पिघला. अगर इस आदमी को पाकिस्तानी कलाकारों से इतना ही प्रेम है तो खुद पाकिस्तान चला जाए. जाकर देखे वो लोग इसे कितना काम देते हैं. यहां हिंदुस्तान में उसे लोगों का इतना प्रेम मिलता है और वो पाकिस्तानियों के लिए दिखाता है. उसे शर्म आनी चाहिए. मैं एक भारतीय हूं. अगर कोई भारत के लोगों को सपोर्ट नहीं करेगा. नेशनल टेलिविजन पर बदतमीजी करेगा, क्योंकि इसके पीछे की कहानी सब समझ आ रही है कि सलमान को दाऊद और भाई लोगों का फोन आया होगा, क्योंकि ये उनके तलवे चाटता है इसलिए उसने ऐसा किया होगा.

-सलमान ने शो के दौरान जुबैर पर आरोप लगाया था कि आपका अंडरवर्ल्ड खानदान से कोई लेना- देना नहीं है. फेमस होने के आपने झूठ बोला. इस बात में कितनी सच्चाई है?
बिग बॉस में जाने से 20 पन्नों का डिक्लेरेशन फार्म कलर्स चैनल भरवाता है. जिसमें मैंने अपनी सास और अपनी पत्नी का नाम लिखा है. उसका नाम सना खान है. मैंने उस फार्म में बचपन से लेकर अब तक अपनी बिल्कुल सही जानकारी दी है. कलर ने टीआरपी के लिए मुझे बलि का बकरा बना दिया. मेरा अंडरवर्ल्ड खानदान से कोई ताल्लुक नहीं है. मेरी पत्नी के चाचा…मामू…ताया कोई दूर का कोई रिश्तेदार लगता होगा. आप मेरे आस-पड़ोस में आकर किसी से पूछ लीजिए मैंने 12 साल किसी को एंटरटेन नहीं किया. मेरी किसी से कोई बातचीत नहीं हुई. मेरे ससुराल से कभी कोई नहीं आया मेरे घर. अगर उनके किसी भी तरह से कोई तार अंडरवर्ल्ड से जुड़े हुए हैं तो, मैं ऐसे देश के गद्दारों को घर में तो क्या इस देश में भी बर्दाश्त नहीं करूंगा.

-बिग बॉस में जो होता है और जो दिखाया जाता है उसमें कितना अंतर होता है?
बिग बॉस में सबकुछ एडिट होकर दिखाया जाता है. उन्हें पता होता है क्या दिखाकर हमें टीआरपी मिलेगी. बिग बॉस की सदस्य अर्शी खान ने साधु समाज का अपमान किया. जटाधारी शिवानी का अर्शी ने अपमान किया था. चाहे मैं मुसलमान हूं लेकिन मुझे हिंदू धर्म की कुछ चीजें अच्छी लगती है तो मैं उसे अपनाता हूं. मैं अपनी मां के पैर छूता हूं. उसे अपने माथे से लगाता हूं. अच्छा काम करने में बुराई क्या है. बिग बॉस के घर में सबसे बड़ी शिवानी थी तो मैं उनके पैर छूता था. अर्शी ने उन्हें बहुत बुरा-भला कहा. शिवानी सन्यासिन है वो उस गंदी औरत को उस भाषा में जवाब नहीं दे सकती थी. उन्होंने मेरी तरफ देखा. तो मुझे ऐसा लगा मेरी मां को मेरी जरूरत है. मैंने वहां पर स्टैंड लिया. तो अर्शी खान ने उनके खाने के अंदर थूक दिया. तो क्या वो अन्ना का अपमान सही था. ये क्यों नहीं दिखाया गया टीवी पर. उन्होंने बस ये दिखाया कि जुबैर ये बोल रहा है. ये दिखाने की कोशिश की गई कि जुबैर औरतों से बदतमीजी करता है. वहां भी तो एक औरत का अपमान हो रहा था. मैंने विरोध किया तो मैं गलत हो गया. उसने खाने में थूका तो गलत नहीं हुआ. सलमान खान अर्शी का सपोर्ट करता है और मैंने मां समान औरत का पक्ष लिया तो मुझे गाली बकता है.

-अगर आपको बिग बॉस में वापस जाने का मौका मिलता है तो क्या करेंगे?
अगर सलमान खान नेशनल टेलिविजन पर मुझसे माफी मांग लेते हैं. तो जाऊंगा. नहीं तो मैं कलर टीवी पर भी केस करूंगा, उन्होंने मेरी इमेज खराब कर दी. मुझे गुंडा बना दिया. मुझे लोग बोलते हैं, ‘तू गाली देता है’, हां, जो गलत करता है उसे देता हूं. दुनिया में कौन सा इंसान है जो नहीं देता है. किसे गुस्सा नहीं आता है. इसमें कौन सी गलत बात है. सलमान खान किसी की तकदीर नहीं लिख सकता है. विवेक ओबेरॉय नहीं हूं मैं. सलमान के पिताजी ने “बीईंग ह्यूमन” एनजीओ उसकी खराब हो चुकी इमेज को सुधारने के लिए बनाया. इसकी एक टीशर्ट तो 1,000 हजार की आती है इतने में तो कोई पांच खरीद ले. बात ये है, पूरी फिल्म इंडस्ट्री सलमान से इसलिए डरती है क्योंकि वो छोटा शकील का बहुत खास है.

-आपकी नज़र में बिग बॉस में कौन सा सदस्य अच्छा खेल रहा है
विकास गुप्ता और हिना. हितेन तेजवानी भी अच्छे इंसान है लेकिन इमेज खराब होने के डर से कोई स्टैंड नहीं लेते हैं. हिना खान में वो क्वालिटी है. वो गलत को गलत बोलती है. स्टैंड लेती है. और विकास गुप्ता को शिल्पा शिंदे जो टॉर्चर कर रही हैं क्योंकि वे औरत हैं तो क्या वो सही है. अगर कोई औरत सिर्फ बोलकर छूट जाए कि वो औरत है तो ये तो गलत है ना. जब बिग बॉस में मुझे फोन करके पूछा था क्या आप बिग बॉस में आओगे. तो मेरा पहला जवाब ये था कि आपको कैसे पता चला कि मैं फालतू हूं. मैंने अपना ही मजाक उड़वाया. फिर उन्होंने कहा, सोचकर बताइए. मैंने उनको अपना वीडियो भेजा, जिसमें साफ तौर मैंने कहा था, दुनिया मुझे दाऊद का रिश्तेदार समझती है. हसीना आपा का दामाद समझती है लेकिन असल में जुबैर खान क्या है. वो दिखाने के लिए मैं बिग बॉस में आना चाहूंगा. एक मुसलमान होने के बावजूद मैं गलत बात के लिए मुल्ला-मौलाना से लड़ जाता हूं. मेरी कुरान मुझे सीखाती है. सच बात करो. अगर मैंने सपना के साथ कोई बदतमीजी की उनको मेरी बात का बुरा लगा तो मैंने उनसे माफी मांगी. और उनको अपनी बहन बना लिया. अगर कोई गलत करेगा तो बोलूंगा ना. सलमान, औरतों की इज्जत करने का नाटक करता है. इसने खुद तो ऐश्वर्या के साथ मार-पीट की थी. औरतों को जूते की नोक पर रखता है. मैंने एक फिल्म ऑफर की थी विवेक ओबेरॉय को तो उसने कहा, तू छोटा प्रोडयूसर और डायरेक्टर है मेरे भाई, तू मुझे अपनी फिल्म में ले तो लेगा लेकिन कोई भी थियेटर तेरी फिल्म रिलीज नहीं करवाएगा, क्योंकि जो थियेटर विवेक की फिल्म रिलीज करेगा उस थियेटर में सलमान की फिल्म नहीं लगेगी. पैसा तो हर किसी को कमाना होता है. इसलिए लोग सलमान से डरते हैं. लेकिन मैं मरते दम तक सलमान के खिलाफ लड़ता रहूंगा.