बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को काले हिरण केस में 5 साल की सजा हो गई है. इसके साथ ही उनकी कई बड़ी फिल्मों की रिलीज पर संकट के बादल छा गए हैं. जिनमें रेस 3, भारत और दबंग 3 जैसी कई बड़ी फिल्मों के नाम शामिल है. बॉलीवुड में अपने लम्बे फ़िल्मी करियर के दौरान ‘भाईजान’ ने कई सुपरहिट फ़िल्में दी है जो आज भी लोगों को काफी पसंद है. बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम ‘प्रेम’ रहा है. आइए जानते हैं सलमान खान की कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में जो उन्हें एक सुपर स्टार बनाती है..

salman bhagyashree in maine pyar kiya coll

मैंने प्यार किया- सूरज बड़जात्या के डायरेक्शन में बनी ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म सुपरहिट थी. इस फिल्म ने सलमान के फ़िल्मी करियर को पंख लगा दिए थे. उनकी गिनती सुपरस्टार्स की जाने लगी थी. मैंने प्यार किया बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था. आज भी इस फिल्म को सबसे ज्यादा पसंद किया है और खासकर सलमान के किरदार ‘प्रेम’को..

salman khan_ tere naam

तेरे नाम- 2003 में रिलीज हुई फिल्म ‘तेरे नाम’ बॉलीवुड स्टार सलमान खान की सबसे हटकर आई फिल्मों में से एक थी. सलमान खान का हेयर स्टाइल भी काफी लोकप्रिय हुआ था. फिल्म ने अच्छी कमाई की, जिसके लिए सलमान को उनके काम के लिए तारीफें भी मिलीं.

salman aishwarya in hum dil de chuke sanam

हम दिल दे चुके सनम– 1999 में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी ‘हम दिल दे चुके सनम’ सलमान और ऐश्वर्या राय की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी. फिल्म में अजय देवगन भी लीड रोल में थे. फिल्म के गीत आज भी लोगों को काफी पसंद है.

maxresdefault

जुड़वा- डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जुड़वा’ में सलमान डबल रोल में नजर आए थे. इस सुपरहिट फिल्म में भाईजान के साथ करिश्मा कपूर और रंभा भी मुख्य किरदार में थी. फिल्म का निर्माण साजिद नाडियाडवाला ने किया था.

wanted

वांटेड– साल 2009 में सलमान की क्राइम एक्शन फ़िल्म वांटेड रिलीज हुई. फिल्म को डायरेक्टर प्रभु देवा ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में आयशा टाकिया ,प्रकाश राज , विनोद खन्ना ,महेश मांजरेकर ने मुख्य भूमिका में थे इस फिल्म मे सलमान खान ने एक आईपीएस अफसर की भूमिका निभायी है.

bajrangi bhaijaan

बजरंगी भाईजान– साल 2015 में कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ सलमान की ब्लाकबस्टर फिल्मों में से एक है.

dabangg (1)

दबंग– अभिनेता-निर्देशक अरबाज खान की इस फिल्म में सलमान खान एक दबंग पुलिस अधिकारी चुलबुल पांडे की भूमिका में नजर आए. फिल्म में उनके साथ सोनाक्षी सिन्हा और अरबाज खान जैसे सितारे मौजूद थे.

tiger-zinda-hai-1

टाइगर जिंदा है– 22 दिसंबर 2017 को सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म टाइगर जिंदा है रिलीज हुई थी. अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी यह फिल्म दर्शकों के लिए मसाला एंटरटेनर रही . फिल्म ने बॉक्स ऑफिस कई रिकॉर्ड तोड़े.

Salman-Khan-sultan-trailer-13

सुल्तान- सलमान की फिल्म ‘सुल्तान’ रियल लाइफ इंसिडेंट पर आधारित फिल्म थी. इस फिल्म में सलमान खान पहलवान की भूमिका में नज़र आए. वहीं फिल्म में अनुष्का शर्मा भी पहलवान की भूमिका में दिखीं. इस फिल्म को अली अब्बास ज़फर ने निर्देशित किया था.

bodygaurd

बॉडीगार्ड- 2011 में रिलीज हुई एक्शन फ़िल्म का निर्देशन सिद्दकी द्वारा किया गया. फिल्म का निर्माण अतुल अग्निहोत्री ने किया है.  फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर के बॉडीगार्ड की भूमिका में नजर आए. फ़िल्म में राज बब्बर, महेश मांजरेकर और हजेल कीच अन्य भूमिकाओं में थे.