नई दिल्ली. 14 फरवरी यानि वैलेंटाइन डे मतलब प्यार करने वालों का दिन. पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे को प्यार के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. प्रेमी जोड़ों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है. ऐसा माना जाता है कि अपने प्यार का इजहार करने के लिए इससे बेहतर दिन कोई और दूसरा हो ही नहीं सकता.

ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन डे रोम के संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. हालांकि आजकल वैलेंटाइन डे मुख्य रूप से प्रेमी जोड़ों के प्यार के फेस्टिवल के रूप में मनाया जाने लगा है.

14 फरवरी का दिन हर कोई अपने प्यार अपने साथी के साथ मनाना चाहता है. अपने साथी के लिए कुछ स्पेशल कर उसका एक बार फिर दिल जीत लेना चाहता है. ऐसे में वैलेंटाइन डे के दिन को अगर आप खास बनाना चाहते हैं तो बॉलीवुड के इन रोमांटिक गानों को सुन और सुना सकते हैं. बॉलीवुड के इन 10 रोमांटिक गानों से आप अपने वैलेंटाइन के साथ काफी अच्छा टाइम बिता सकेंगे.

‘दिल दियां गल्लां हमारी लिस्ट में पहला गाना है सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ से ‘दिल दियां गल्लां’. ये गाना इन दिनों हर किसी की जुबां पर चढ़ा हुआ है. सलमान और कैटरीना द्वारा अभिनीत किरदार टाइगर और जोया पर फिल्माया गया ये खूबसूरत गाना आतिफ असलम ने गाया है और इस गाने को कम्पोज किया है विशाल-शेखर ने. इस खूबसूरत गाने के शब्द लिखे हैं इरशाद कामिल ने. ‘टाइगर जिंदा है’ फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है. ये गाना बेशक आपको और आपके पार्टनर को प्यार भरा अहसास देगा.

2. शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा पर फिल्माया गया गाना ‘हवाएं’ वैलेंटाइन डे के रोमांटिक गानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. अरिजीत सिंह ने इस गाने में अपनी आवाज दी है, कंपोज किया है प्रीतम ने और गाने के बोल लिखे हैं इरशाद कामिल ने. ये गाना ‘जब हैरी मेट सेजल’ फिल्म का है जिसे इम्तियाज अली ने डायरेक्ट किया है.

3. ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ फिल्म का ‘ऐ मेरे हमसफर’ गाना भी प्यार का इजहार करने के लिए बेहद ही खूबसूरत गाना है. वरुण धवन और आलिया भट्ट पर फिल्माए गए इस गाने को अखिल सचदेवा ने ही गाया है और अखिल ने ही गाने को कम्पोज और लिखा भी है.

4. ‘मैं फिर भी तुमको चाहूंगा’ गाना ‘हॉफ गर्लफ्रेंड’ फिल्म का है. इस गाने में प्यार के साथ साथ दर्द भी है. इसकी सबसे खास बात है अर्जुन कपूर और श्रद्दा कपूर के एक्सप्रेशन. इस गाने को अरिजीत सिंह और साशा तिरुपति ने गाया है. गाने को कम्पोज किया है मिथुन ने और लिखा है मनोज मुंतशिर ने.

5 ‘हॉफ गर्लफ्रेंड’ फिल्म से एक और गाने ने इस लिस्ट में जगह बनाई है और वो है ‘बारिश’. इस खूबसूरत गाने को अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर पर फिल्माया गया है. इस गाने को आवाज दी है ऐश किंग और साशा तिरुपति ने. तनिष्क बागची ने गाने को कम्पोज किया है तो गाने के बोल लिखे हैं अराफात महमूद और तनिष्क बागची ने.

6. ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ फिल्म का गाना ‘कौन तुझे यूं प्यार करेगा जैसे मैं करती हूं’ भी बहुत ही खूबसूरत गाना है और वैलेंटाइन डे मनाने के लिए टॉप के गानों में से एक है. इस गाने को आवाज दी है पलक मुच्छाल ने. गाने को कम्पोज किया है अमाल मलिक ने और गाने के बोल लिखे हैं मनोज मुंतशिर ने.

7. ‘अजहर’ फिल्म का गाना ‘बोल दो ना जरा’ भी इस वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए बहुत ही खूबसूरत गाना है. इस गाने में आवाज और कम्पोजिशन दोनों अरमान मलिक का है. गाने के बोल लिखे हैं रश्मि विराग ने.

8. ‘तुम्हारी सुलू’ फिल्म का गाना ‘बन जा तू मेरी रानी’ भी काफी पसंद किया जा रहा है और अपनी प्रेमिका को खास फील कराने के लिए मददगार साबित हो सकता है. इस गाने को गाया है गुरु रंधावा ने. इस गाने को विद्या बालन और मानव कौल पर फिल्माया गया है.

9. ‘आफरीन आफरीन’ गाने की रुहानियत यकीनन आपके मूड़ को प्यार भरे मूड़ में बदल देगी. राहत फतेह अली खान और मोमिना मुस्तेहसन ने इस गाने को गाया है और गीत के बोल लिखे हैं जाने माने संगीतकार जावेद अख्तर ने.

10. ‘बादशाहो’ फिल्म का गाना ‘मेरे रश्के कमर’ गुनगुनाकर भी आप अपने साथी से अपना प्यार जता सकते हैं. अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज पर फिल्माए गए इस गाने को वैसे तो नुसरत फतेह अली खान और राहत फतेह अली खान ने गाया है लेकिन फिल्म के लिए इस गाने को तनिष्क बागची ने गाया है.