कुछ वक्त पहले मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी एक तस्वीर डालकर सबको चौंका दिया। दरअसल इस तस्वीर में अनंत काफी पतले नज़र आ रहे थे। 18 महीनों में अनंत अंबानी ने 108 किलोग्राम वज़न घटाया था, जिसके बाद हर किसी की ज़ुबान पर बस यही सवाल था कि आख़िर कैसे अनंत ने इतना मुश्किल काम किया। इतना वज़न घटाना कोई बच्चों की बात नहीं है। अब अनंत अंबानी के फिटनेस ट्रेनर विनोद खन्ना ने इस बात की खुलकर जानकारी दी है कि किस तरीके से अनंत के लिए इतना वज़न घटाना मुमकिन हुआ है।

इंडिया टुडे को दिए एक साक्षात्कार में विनोद चन्ना ने अनंत अंबानी के वज़न घटाने से लेकर जुड़े तमाम राज़ खोले। उन्होंने बताया कि अनंत को कई तरह की मेडिकल प्रॉब्लम थीं, इस वजह से उनके लिए वज़न कम करना मुश्किल काम था। इसके अलावा विनोद ने ये भी बताया कि अनंत को काफी अनहेल्दी खाना खाने की आदत थी, साथ ही वो एक्सरसाइज़ भी नहीं किया करते थे। इसलिए उनका वज़न ज्यादा बढ़ने लगा था। पहले कम तीव्रता वाली एक्सरसाइज़ उन्हें करवाई गई। धीरे-धीरे साइकिल चलवाई गई और वॉक के लिए कहा गया। अनंत ने ये एक्सरसाइज़ अपने घर या फिर जामनगर में की। फैट कम करके उन्होंने दूसरी ट्रेनिंग शुरू की।

फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना ने बताया कि अनंत का वज़न कम करने के लिए उनकी खानपान की आदत भी बदली गई। उनके दिन की शुरुआत स्प्राउट, सूप और सलाद से होती थी। जंक फूड की जगह प्रोटीन वावा खाना शुरू किया गया। उनके खाने में सब्जियां, पनीर, फल और दलिया शामिल होता था। सुबह गाय का ताज़ा दूध भी दिया जाता था। ख़ास बात ये कि उनकी डायट में घी भी शामिल किया गया था, आमतौर पर लोग वजन घटाते वक्त घी खाना छोड़ देते थे। हां लेकिन अनंत ने इनके साथ लंबे वक्त तक एक्सरसाइज़ भी की।

अनंत अंबानी ने प्राकृतिक तरीके से अपना वज़न घटाया है। उन्होंने डायट पर ध्यान देकर हर रोज़ 4-5 घंटे एक्सरसाइज़ की। 21 किमी की वॉग, योग, वेट ट्रेनिंग, इंटेंस कार्डियो आदि उनके वर्कआउट शेड्यूल में शामिल रहते थे। ख़ास बात ये है कि अनंत अंबानी अस्थमा से पीड़ित थे, और उनकी बीमारी का ध्यान रखते हुए ही उनके ट्रेनर चन्ना ने उनके फिटनेस का पूरा प्लान तैयार किया।

विनोद चन्ना की बात करें तो वे अपनी फील्ड के काफी क़ाबिल ट्रेनर माने जाते हैं। वे कई बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस ट्रेनर रह चुके हैं। इन बॉलीवुड सेलेब्स में जॉन अब्राहम, रितेश देशमुख, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, आयुष्मान खुराना और सोहेल खान जैसे फिल्मी सितारे शामिल हैं।