आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा कीड़ा है जिसकी कीमत लाखों में है। यह कीड़ा भारत में ही पाया जाता है। इस कीड़े के इतने मँहगे होे का कारण इसकी कम उपलब्धता और इसकी विशेष गुणवत्ता है। इस कीड़े का नाम यारसागुंबा है। इसका काम ‘यौन शक्ति’ बढ़ाने होता है। वैसे तो पूरी दुनिया के तस्करों की नजर इस कीड़े पर बनी रहती है लेकिन चीन और जापान जैसे देशों में इसकी खूब माँग है। इसके सत्व से ऐसी दवाएँ बनती हैं जो यौन शक्ति बढ़ाने में बहुत कारगर है। यह भी पढेंः अगर दिखाई दें ये लक्षण, तो आपकी साथी हो सकती हैं लेस्बियन

यारसागुंबा एक फंगस है जो हिमालय के बेहद बर्फीले स्थानों में पाया जाता है। इस भूरे रंग के फफूंद की लंबाई 7 से 9 इंच की होती है। इसे जाडे का कीड़ा या की़ड़ा जड़ी भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यारसागुंबा में बिटामिन बी-12, मेनोटाल, कार्डिसेपिक अम्ल, इर्गोस्टाल के साथ-साथ 25 से 32 प्रतिशत तक कार्डोसेपिन और डीपॉक्सीनोपिन भी होता है। इसका यौनशक्ति वर्धक दवाओं में इस्तेमाल होता है। यह भी पढेंः इस क्लब में मर्दों का आना है बैन, क्योंकि औरतें यहाँ करती हैं..

इस कीड़े की खोज की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। करीब 1500 साल पहले तिब्बतियों ने इसकी खोज की थी। जब वो अपने जानवरों को चराने ले जाते थे तो इन कीड़ों को खाकर पशुओं में अभूतपूर्व परिवर्तन होता था। तभी इसकी खोज की गई। भारत में इस कीड़े की निकासी पर रोक है इसलिए इसकी चोरी छुपे तस्करी की जाती है। लेकिन नेपाल और तिब्बत में  वहाँ के स्थानीय लोग ही इसकी बिक्री करते हैं। चीन में यह 15 से 20 लाख रुपए प्रति किलो तक बिकता है।