प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बीती आंठ नवंबर को 500 और हज़ार के नोटों पर अचानक लगाए गए प्रतिबंध के बाद से देश कैश की किल्लत की समस्या से जूझ रहा है।

नोटबंदी के बाद 500 और 2000 हज़ार रुपये के नए नोट तो जारी कर दिये गए लेकिन हज़ार का नोट कब सामने आएगा इस बात का सभी को बेसब्री से इंतज़ार है।

500 और हजार के नोट बंद होने के बाद लोग कैश की किल्लत जैसी भारी समस्या से जूझ रहे हैं। हालांकि नई करेंसी लोगों के पास पहुँच तो रही है लेकिन उसकी चाल अब भी सबसे बड़ा प्रश्न बना हुआ है। यह भी पढ़ें: अफवाह है नए नोटों में GPS चिप लगी होने की खबर : RBI

1381534608543588544-account_id=3

बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें इस बात की तस्दीक करती हैं कि समस्या अभी कुछ दिन और रहेगी। पांच सौ और दो हज़ार के नए नोट भले ही लोगों के पास धीरे-धीरे पहुंच रहे हो…लेकिन एक हज़ार रुपये का नया नोट सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।

ख़बर है कि जल्द ही बाजार में 1000 का नया नोट आ रहा है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है इस बात कि अब तक आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई हैं।

लोगों में हज़ार के नए नोट को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर एक हजार के नए नोट की फोटो काफी तेज़ी से शेयर की जा रही है।

इससे पहले पांच सौ और दो हज़ार का नोट भी वायरल हो चुका है। पांच सौ और दो हज़ार के नए नोटों को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। नोट बाजार में आने से पहले ही सोशल मीडिया में छाये रहे। लेकिन 8 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गयी नोटबंदी के बाद पांच सौ और दो हज़ार के नए नोट प्रचलन में आए।

आरबीआई ने नहीं की पुष्टि

हालांकि एक हज़ार रुपये के इस नये नोट की खबर में कितनी सच्चाई है इस बात की पुष्टी अभी नहीं की जा सकती क्योंकि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ़ से ख़बर लिखे जाने तक कोई बयान जारी नहीं किया गया। फ़िलहाल इस नोट के बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है लेकिन सोशल मीडिया पर ये नया नोट छाया हुआ है।