जयपुर: अनुसूचित जाति, जन जाति को लेकर आये उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में सोमवार को भारत बंद का राजस्थान में व्यापक असर रहा. बस और ट्रेन संचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. पुलिस सूत्रों के अनुसार जयपुर, अजमेर, बाडमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, सीकर में बंद समर्थकों और पुलिस में हल्की झड़प हुई. जयपुर में टोंक रोड पर बंद समर्थकों ने कुछ वाहनों के शीशे तोड़ दिये और दुकानों में तोड़फोड़ की और गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर मालगाडी को रोकने की सूचना है.

भारत बंद समर्थकों ने अजमेर में भी दुकानें बंद करवाने को लेकर तोड़फोड़ की और वाहनों को नुकसान पहुंचाया. जयपुर, अलवर, कोटा, बीकानेर, दौसा, अजमेर, सीकर संहित कई स्थानों पर बंद समर्थकों ने दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान जबरन बंद करवाये. दुकानदारों और बंद समर्थकों में झड़प भी हुई. जयपुर मेट्रो का संचालन मध्याह्न तक के लिए रोक दिया गया है.

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम और उत्तर पश्चिम रेलवे प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में बंद के कारण बस और रेल संचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. रोडवेज के अनुसार सुबह 11 बजे के बाद बसों का संचालन रोक दिया गया. उन्होंने कहा कि स्थिति की समीक्षा करने के बाद बसों का संचालन पुन: शुरू करने पर निर्णय लिया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे प्रवक्ता तरूण जैन के अनुसार भारत बंद समर्थकों द्वारा रेल मार्ग रोक देने के कारण कई ट्रेनें अलग अलग स्थानों पर हालात सामान्य होने की प्रतीक्षा में खड़ी है, जबकि कई रेल सेवाओं को आंशिक रूप से रद्द कर दी गई है.

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस, भिवानी-अलवर सवारी गाडी, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस, सूरतगढ-जयपुर सवारी गाडी, दिल्ली-पोरबंदर एक्सप्रेस, बान्द्रा टर्मिनस-दिल्ली सराय गरीब रथ एक्सप्रेस और अहमदाबाद-श्रीवैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस प्रभावित हुई है. प्रवक्ता ने बताया कि जयपुर-हिसार रेल सेवा अलवर-हिसार के मध्य, हिसार-जयपुर रेलसेवा हिसार-अलवर के मध्य, भिवानी-अलवर रेलसेवा खैरथल-अलवर के मध्य, मथुरा-भिवानी के बीच आज रद्द रहेगी. (इनपुट- भाषा)