नई दिल्ली| दिल्ली के उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर सेल ने अमेजन जैसी बड़ी ऑनलाइन कंपनी को लाखों का चूना लगाने वाले ठग शिवम चोपड़ा (21) और उसके एक साथी को गिरफ्तार किया है. शिवम पर अमेजन के साथ फ्रॉड करने तो उसके साथी सचिन जैन पर प्री एक्टिवेटिड सिम मुहैया करवाने का आरोप है. दरअसल आरोपी ऑनलाइन मोबाइल खरीदता था और उसके बाद वह कंपनी में खाली डिब्बा मिलने की शिकायत भेजकर पैसा रिफंड करवा लेता था.

महीने भर के भीतर ही ठग ने करीब 166 मोबाइल ऑर्डर कर डाले थे. पुलिस ने इसके पास से करीब 12 लाख कैश, 25 मोबाइल फोन और 40 पासबुक बरामद की है साथ ही केशवपुरम थाने में ठगी का मामला दर्ज कर लिया है.

ऐसे करता था ठगी
शिवम के ठगी करने का अंदाज काफी अलग था. सबसे पहले शिवम अमेजन कंपनी से नए मोबाइल फोन खरीदने के लिए ऑर्डर करता. जब उसे मोबाइल मिल जाता तो कंपनी में एक मेल करता और खाली डिब्बा मिलने की शिकायत कर पैसा रिफंड करवा लेता था.

अमेजन ने भारत में लॉन्च किया Fire TV Stick, ये हैं स्पेशल फीचर्स

अमेजन ने भारत में लॉन्च किया Fire TV Stick, ये हैं स्पेशल फीचर्स

बाद में उन मोबाइल फोन को ओएलएक्स आदि साइटों पर ऑनलाइन बेच देता था. पुलिस के मुताबिक शिवम ने कुल आर्डर 60 लाख से ज्यादा के किये थे जिसमें उसने 50 लाख रुपये कमाए. शिवम ने मोबाइल आर्डर करते वक़्त कभी भी अपना सही पता नहीं लिखा. यही नहीं उसने अलग-अलग आर्डर के लिए 48 अकाउंट में पैसा मंगवाया. इस वारदात को अंजाम देने में उसने 141 फोन नंबर्स का इस्तेमाल किया.

आरोपी शिवम हर बार नए फर्जी सिम से मोबाइल ऑर्डर करता था और अलग-अलग पते पर सामान मंगाता था. वहीं, बार-बार ऐसी गलती होने पर अमेजन कंपनी को शक हुआ. उन्होंने पुलिस से इस मामले में शिकायत की.

पुलिस के अनुसार शिवम चोपड़ा होटल मैनेजमेंट कर नौकरी कर रहा था, लेकिन 2 महीने पहले उसे ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये ठगी का एक ऐसा आइडिया मिला जिससे वह घर बैठा लखपति बन गया.