चेन्नई. आपने सुना होगा कि इस मंदिर के खजाने में इतने रुपये हैं. या इस मंदिर में श्रद्धालु ने इतने रुपये चढ़ाए. ये भी सुने होंगे कि फलां मंदिर में हर महीने इतने रुपये चढ़ाए जाते हैं. लेकिन यहां तमिल नववर्ष पर एक मंदिर को भारतीय नोटों से पूरी तरह सजाया जाता है. यह कार्यक्रम हर साल होता है.
 Bala Vinayagar Temple in Chennai decorated with Indian currency notes on the Tamil New Year Day

पूरे तमिलनाडु में शनिवार को हर्षोल्लास से तमिल नववर्ष मनाया जा रहा है. इस दौरान चेन्नई के अरुनबक्कम के बाला विनयनगर मंदिर में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ. खास बात है कि इस अवसर पर पूरे मंदिर को हर साल की तरह नोटों से सजाया गया है. यह मंदिर की परंपरा है. रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर को सजाने में 4 लाख रुपये लगे हैं.

बता दें कि तमिल महीने चितिरई के पहले दिन 13 या 14 अप्रैल को तमिल नववर्ष मनाया जाता है. इस दिन लोग घर के दरवाजे के बाहर कोलम (रंगोली) बनाते हैं और आम के पत्ते दरवाजे पर लटकाए जाते हैं. लोग कपालीश्वर और पार्थसारथी सहित अन्य मंदिरों में दर्शन पूजन करने जाते हैं. इस दिन घर में अच्छे पकवान बनाए जाते हैं, जिसमें मैंगो पचिदी प्रमुख है.

भारत ही नहीं श्रीलंका, मलेशिया और दुनिया के अन्य देश जहां तमिल रहते हैं वे इसे धूमधाम से मनाते हैं. दक्षिण भारत में इस दिन खास उत्साह देखने को मिलता है.