नई दिल्ली. जंगली जानवर का शिकार करना गैरकानूनी है. यह जानते हुए भी बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने जोधपुर में फिल्म की शूटिंग के दौरान इस हरकत को अंजाम दिया. आज जोधपुर कोर्ट ने भले ही सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले में दोषी करार दिया हो, उन्हें 5 साल की सजा दे दी गई हो, लेकिन बॉलीवुड के कई और सितारे भी हैं जो कानूनी विवादों से घिरे रहे हैं. इनमें शाहरुख खान, संजय दत्त, जितेंद्र, गोविंदा से लेकर रवीना टंडन जैसे कई नाम हैं. कानूनी विवादों को लेकर इन अभिनेताओं-अभिनेत्रियों को क्रिमिनल केस का सामना करना पड़ा है. आइए देखते हैं सलमान खान के साथ-साथ और कौन-कौन से बॉलीवुड अभिनेता या अभिनेत्री हैं, जो हाल के दिनों में कानूनी विवाद को लेकर मीडिया में चर्चा में आए हैं.

#BlackBuckPoachingCase: ‘जज- व्हेयर इज द डेड बॉडी ऑफ ब्लैक बक’

सलमान खान – अभिनेता पर 1998 में वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत दो अलग-अलग केस दर्ज किए गए थे. पहला मामला भवाड़ गांव में दो चिंकारा के शिकार का था, वहीं दूसरा मामला मठानिया के घोड़ा फार्म में एक चिंकारा हिरण के शिकार का मामला था. यह घटना फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान की है. उस समय उनके साथ सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और दुष्यंत सिंह भी थे. अक्टूबर 1998 में ही सलमान खान पर जोधपुर के कंकणी गांव में गैर लाइसेंसी हथियार 0.22 राइफल और 0.32 बोर के रिवॉल्वर से काले हिरण का शिकार करने का केस दर्ज किया गया था. इसके अलावा फिल्मी दुनिया के इस चमकते सितारे के ऊपर 28 सितंबर 2002 को मुंबई के बांद्रा में फुटपाथ पर सोए लोगों को अपनी गाड़ी से कुचलने का भी आरोप लगा था

जितेंद्र

Jitendra
पुराने जमाने के स्टार जितेंद्र पर भी इसी साल हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक मुकदमा दर्ज किया गया था. इस साल जनवरी में अभिनेता जितेंद्र के रिश्तेदार ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए शिमला में मुकदमा दर्ज कराया था. जितेंद्र के रिश्तेदार का आरोप था कि अभिनेता ने उनका यौन शोषण किया है.

रवीना टंडन

Raveena
भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में मनाही के बावजूद फोटोग्राफी करने के कारण हाल ही में यह अभिनेत्री चर्चा में आई थी. लिंगराज मंदिर के प्रबंधन से जुड़े लोगों ने बीते मार्च महीने में रवीना टंडन के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. रवीना पर आरोप था कि ‘नो कैमरा जोन’ होने के बावजूद उन्होंने एक विज्ञापन के लिए उन्होंने मंदिर परिसर में शूटिंग की.

सलमान खान दोषी करार, लटकी ये सारी फ़िल्में!

नवाजुद्दीन सिद्दिकी

Navazuddin
चरित्र अभिनेता या मुख्य भूमिकाओं से ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘मॉम’ और कई अन्य फिल्मों से नाम कमाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दिकी पर इसी साल मार्च में उनकी पत्नी ने जासूसी करने का आरोप लगाया था. उनकी पत्नी ने अपने आरोप में कहा था कि नवाजुद्दीन ने उनकी जासूसी कराई और उनके फोन कॉल्स रिकॉर्ड कराए.

संजय दत्त

Sanjay
फिल्म ‘खलनायक’ के इस हीरो को 1993 के मुंबई बम धमाकों में आरोपी बनाया गया था. संजय दत्त पर गैरकानूनी हथियार रखने का संगीन आरोप लगा था. साथ ही उन पर इस केस से जुड़े होने का भी आरोप लगा था. इस मामले में संजय दत्त को कई महीनों तक जेल में भी रहना पड़ा था. मुंबई बम धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी.

सलमान खान को जिस विश्नोई समाज ने कोर्ट में घसीटा, वह पशु की रक्षा के लिए जान भी दे देता है

शाहरुख खान

Shahrukh
बॉलीवुड के ‘किंग खान’ कहे जाने वाले इस अभिनेता के ऊपर भी रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और उपद्रव फैलाने के आरोप में केस दर्ज किया गया था. शाहरुख खान पर आरोप लगा था कि फिल्म ‘रईस’ की प्रमोशन के दौरान कोटा रेलवे स्टेशन पर उनके कारण उपद्रव की स्थिति पैदा हुई और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा. वहीं वर्ष 2002 में शाहरुख को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों के साथ अभद्रता करने और सुरक्षाकर्मियों के साथ हाथापाई करने का आरोप लगा था.

सूरज पंचोली

Suraj
बॉलीवुड अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली भी अभिनेत्री जिया खान के आत्महत्या मामले में आरोप झेल रहे हैं. सूरज पंचोली पर आरोप है कि उसने अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाया.

काला हिरण शिकार मामले में सलमान दोषी, यह 3 केस भी थे सल्लू पर

गोविंदा

Govinda
हास्य भूमिकाओं के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता गोविंदा भी कानूनी विवाद में फंस चुके हैं. उन पर वर्ष 2008 में फिल्म ‘मनी है तो हनी है’ की शूटिंग के दौरान एक दर्शक को थप्पड़ मारने का आरोप लगा था. हालांकि 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मुकदमे को बंद कर दिया.

राहुल भट्ट

Rahul
फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट पर आतंकवादियों से साठ-गांठ का आरोप लगा था. आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को संदेह था कि राहुल भट्ट के तार मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले से जुड़े हुए हैं. दरअसल, 26/11 से जुड़े डेविड हेडली के संपर्क में रहने के कारण ही राहुल भट्ट जांच एजेंसियों के संदेह के दायरे में आ गया था.

काला हिरण शिकार: सलमान दोषी, बरी हुए सैफ, तब्बू, सोनाली और नीलम, क्या है कनेक्शन?

(इनपुट – एएनआई)