नई दिल्ली: 12वीं की परीक्षा हो चुकी है और अब उनके परिणाम आने वाले हैं. 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की धड़कनें तेज हो गई होंगी. इस दौरान घबराहट बहुत जाहिर सी बात है. क्योंकि 12वीं के मार्क्स पर ही उनके करियर का फैसला टिका है. इसमें कई बच्चे ऐसे भी होंगे, जिन्हें 60 फीसदी से कम अंक मिलेगा. ऐसे में वह यह सोच कर निराश ना हों कि उनके मार्क्स कम आए हैं और अब उनका आगे का करियर नहीं बन सकता.

अगर 12वीं में आपको 60 फीसदी से कम मार्क्स मिलते हैं तो आप इन करियर ऑप्शन को आजमा सकते हैं.

फैशन डिजाइनिंग

Roshni Daswani, fashion blogger, graphic designer

आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा है और खुद को अच्छी तरह तैयार करने के साथ-साथ फैशन के लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी भी रखते हैं तो आप फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं. औसतन इसके लिए 45% से 50% अंक की आवश्यकता होती है.

फोटोग्राफी:

photographer
FTII, पुणे जैसे संस्थान फोटोग्राफी का कोर्स कराते हैं. एक बार कोर्स पूरा करने के बाद आप सिनेमैटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स करने के लिए आमतौर पर मौर्क्स नहीं देखे जाते. फोटोग्राफी में आप कितने हुनरबाज हैं, आपकी कमाई भी इसी पर निर्भर करती है.

एयर होस्टेस

hostess
अगर आपकी पर्सनैलिटी और आपका कम्यूनिकेशन स्किल अच्छा है तो आप 12वीं पास करने के बाद फ्लाइट क्रू कोर्स कर सकते हैं. साथ में आप डिस्टेंट लर्निंग की मदद से ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं.

ऑक्यूपेशनल थेरेपी:

occupational therepist
अगर आपको लोगों की मदद करना पसंद है और बायोलॉजी में दिलचस्पी है तो आप पैरामेडिक या ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट का करियर अपना सकते हैं. बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (BOTh) में आपको केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी/बॉटनी और जूलॉजी पढ़नी होगी. इसके लिए 45 से 50% अंकों की जरूरत होती है. 12वीं में अगर आपको इन विषयों में 45 से 50 फीसदी अंक मिले हैं तो आप ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट को
करियर के रूप में अपना सकते हैं.

मास कम्यूनिकेशन और मीडिया:

journalist
क्या आपको हमेशा लिखना पढ़ना अच्छा लगता है? और आप अच्छा भी लिखते हैं. तो आप मास कम्यूनिकेशन में भाग्य आजमा सकते हैं. अगर आप किएटिव हैं और अपने बातों को अच्छी तरह रख पाते हैं तो आपको जर्नलिज्म में करियर बनाना चाहिए. इसमें 50 फीसदी अंक के साथ भी आप एप्लाई कर सकते हैं.

स्पोर्ट्स में करियर :

sports
पहले ऐसा कहा जाता था कि पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे, बनोगे खराब. लेकिन अब ऐसा नहीं है. खेल आज करियर के रूप में उभरा है. आप अपने ग्रेजुएशन के साथ-साथ स्पोर्ट्स में करियर बना सकते हैं.

टेक्निकल करियर:

technical career
अगर आप टेक्निकल लाइन में जाना चाहते हैं तो ITI कोर्स कर सकते हैं. ITI (Industrial Training Institute) ज्वाइन कर सकते हैं. ITIs से कोर्स करने के बाद आप इंडस्ट्रीज में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. ट्रेनिंग पूरा करने के बाद आप AITT (All India Trade Test) में अपीयर होने के योग्य हो जाएंगे, जो NCVT (National Council for Vocational Training) द्वारा आयोजित किया जाता है. AITT में पास होने के बाद आपको NATIONAL TRADE CERTIFICATE (NTC) दिया जाएगा.

सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप अपनी पसंद की इंडस्ट्री में एक या दो साल ट्रेनिंग कर सकते हैं. इसके बाद आपको इलेक्ट्रिशियन, फिटर, प्लम्बर, डिजल मेकेनिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रोग्रामिंग एसिस्टेंट, इलेक्ट्रिकल मेकेनिक्स, इंफॉमेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर हार्डवेयर मैकेनिक, रेफ्रीजेरेटर और एयर कंडिशनिंग, टर्नर और वेल्डर. आप पत्रचारिता से ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं.

एनिमेशन/ वेब डिजाइनिंग:

Whiteboard-Animation-Example

अगर आपको कंप्यूटर की अच्छी समझ है और कंप्यूटर पर आप क्रिएटिव काम करते रहते हैं तो आप एनिमेशन कोर्स कर सकते हैं. वेब डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं. साइड बाई साइड आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन
भी कर सकते हैं. एनिमेशन इंडस्ट्री में बहुत स्कोप है. अगर आप फाइन आर्ट्स में ग्रेजुएशन करते हैं तो इसमें मदद मिलेगी.

मार्केटिंग में करियर

 

 

marketing

क्या आपमें लोगों को हैंडल करने, बात करने और कंविंस करने की क्षमता है. क्या आप कुछ भी बेचने की क्षमता रखते हैं. तो सेल्स एंड मार्केटिंग कोर्स करने की सोचें. इसमें बेहतरीन करियर ऑप्शन है.

फॉरेन लैंग्वेज

hello-

आप फॉरेन लैंग्वेज में भी करियर बना सकते हैं. इसमें अच्छा खासा स्कोप है. देश में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी फॉरेन लैंग्वेज जानने वालों की डिमांड बढ़ी है.

स्कूल ऑफ लैंग्वेज – जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली.
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज(CIEFL) – हैदराबाद
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी – बनारस
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली – नई दिल्ली
भारतीय विद्या भवन, जवाहरलाल नेहरू अकेडमी ऑफ लैंग्वेजेज – नई दिल्ली
मैक्स मुलर भवन- विभिन्न शहरों
इंडो – इटैलियन चैंबर ऑफ कॉमर्स – मुंबई
जापानी सूचना और सांस्कृतिक केंद्र – नई दिल्ली
राम कृष्ण मिशन – कोलकाता
पुणे विश्वविद्यालय, गणेशखिंड, पुणे
राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, राजस्थान

इवेंट मैनेजमेंट:

Event_Management

क्या आप घर की चीजों को अच्छी तरह सजा कर रखते हैं. या जरूरत पड़ने पर घर को अच्छा सजा लेते हैं तो आपके पास इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करने का मौका है. देश की कई यूनिवर्सिटीज इवेंट मैनेजमेंट कराती हैं.

साउंड इंजीनियरिंग

audio

आजकल साउंड इंजीनियरिंग में तेजी से करियर बढ़ रहा है. दिल्ली में Delhi Film Institute 3 से 6 महीने का कोर्स कराता है. FTII से आप पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम कर सकते हैं.

Travel में करियर

travell

आपको घूमना फिरना पसंद है और नई जगहों के बारे में जानना अच्छा लगता है तो ट्रैवल में भी आप करियर बना सकते हैं. ट्रैवल एंड टूरिज्म में करियर तो है ही साथ में इससे आपके अच्छे संपर्क भी बनते हैं. आप
डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है.

डीजे और आरजे के रूप में करियर

अगर आपको म्यूजिक की समझ है और अलग-अलग म्यूजिक को मिक्स करके नई धुन बनाना पसंद है तो आप डीजे और आरजे के रूप में भी करियर शुरू कर सकते हैं. इस करियर में अच्छी सैलरी मिलती है और
आप फेमस भी हो जाते हैं. रेडियो जॉकी और डिस्को जॉकी का कोर्स भी होता है.

डिस्टेंस लर्निंग

इग्नू जैसी कई संस्थाएं हैं, जो डिस्टेंस लर्निंग कोर्स कराती हैं. आप इसके जरिये प्रोफेशनल डिग्री ले सकते हैं. जर्नलिज्म, फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, या क्रीएटिव राइटिंग का कोर्स कर सकते हैं. डिस्टेंस लर्निंग के जरिये
कई और भी प्रोफेशनल कोर्स कराए जाते हैं.

कार्टूनिस्ट

cartoonst

अगर आपको ड्रॉइंग पसंद है और आप क्रीएटिव हैं तो आप कार्टूनिस्ट के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. इसका कोर्स करने के लिए आपको ज्यादा अंकों की जरूरत नहीं है.

एकाउंटेंसी

60 फीसदी से कम मार्क्स लाने वाले छात्र टैली आदि जैसे कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं और साथ में कोई ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं. आपको ऑडिटर कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती है.

योगा इंस्ट्रक्टर 

Yoga

आज कल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत जागरुक हैं और संस्थानों से लेकर कलॉनियों तक में लोग योगा इंस्ट्रक्टर हायर करते हैं. इसके लिए आपके मार्क्स मायने नहीं रखते. बस योग आसन करने के लिए आपका शरीर लचीला होना चाहिए.

12वीं में अच्छे मार्क्स ना लाने वालों को लिए अभी और भी करियर के कई विकल्प हैं. आप निराश ना हों. बस हौसला रखें. रास्ता अपने आप निकल आएगा.