नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया और कहा कि क्या मोदी अब सीबीएसई प्रश्न-पत्रों के लीक होने पर विद्यार्थी अपना जीवन तबाह होने के बाद कैसे तनाव मुक्त रहें, इसपर किताब लिख रहे हैं? राहुल ने कहा कि मोदी ने विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान तनाव से राहत देने के लिए ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक किताब लिखी है. राहुल ने कहा, “परीक्षा प्रश्न-पत्रों के लीक होने के बाद विद्यार्थियों व उनके माता-पिता की तबाह जिंदगी के तनाव से राहत देने के लिए अगली किताब ‘एग्जाम वॉरियर्स 2’ लिखनी चाहिए.”

परीक्षा के पहले मोदी एग्जाम वॉरियर्स किताब के साथ आए थे और विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से कैसे लड़ा जाए, इससे जुड़ी उन्होंने सलाह दी थी. इस किताब को फरवरी में रिलीज किया गया था.

प्रधानमंत्री ने मई 2014 में सत्ता में आने के बाद से अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में व्यापक रूप से परीक्षा तनाव को लेकर बात की थी. उन्होंने देश भर के विद्यार्थियों के साथ एक टेलीविजन सत्र का भी आयोजन किया था, जिसमें उन्होंने परीक्षा के डर से बचने व तैयारियों पर चर्चा की थी.

सरकार कक्षा 10वीं व 12वीं के क्रमश: गणित व अर्थशास्त्र के प्रश्न-पत्रों के लीक होने से भारी आलोचना का सामना कर रही है. ये प्रश्न-पत्र परीक्षा से पहले व्हाट्स एप पर लीक किए गए. सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने स्वीकार किया कि प्रश्न-पत्र लीक हुए थे. बोर्ड ने बुधवार को आदेश दिया कि विद्यार्थियों को दो विषयों की परीक्षा पुन: देनी होगी. इससे काफी विरोध भड़क उठा है.