नई दिल्ली: अस्सिटेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए होने वाले यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) के लिए फॉर्म भरने के लिए अब सिर्फ 1 दिन बचा है. कल यानी 5 मार्च नेट के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है इसलिए अगर आप यूजीसी नेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और आपने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है तो जल्दी से भर दीजिए. आप इस बेवसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर यूजीसी नेट का फॉर्म भर सकते हैं.

इस परीक्षा के लिए फीस भरने की आखिरी तारीख 6 मार्च है, आप ऑनलाइन या फिर बैंक चालान के माध्यम से फीस भर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन फीस भरना चाहते हैं तो आपको सिंडिकेट, केनरा और आईसीआईसीआई बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर फीस का चालान भरना पड़ेगा. रविवार, 8 जुलाई 2018 को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 6 मार्च से फॉर्म भरे जा रहे हैं. अगर फॉर्म भरने के बाद आपको लगता है कि आपने फॉर्म में गलती से कोई गलत जानकारी डाल दी है तो भी आपको अपनी गलती सुधारने का मौका मिलेगा. इसके लिए 25 अप्रैल से 1 मई तक का समय रखा गया है, इन 7 दिनों में आप अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं.

फोटो और सिग्नेचर के लिए साइज
– स्‍कैन पासपोर्ट साइज फोटो. 4केबी से 40केबी के बीच साइज और JPG फॉरमेट में हो.
– स्‍कैन सिग्‍नेचर. 4केबी से 40केबी के बीच साइज और JPG फॉरमेट में हो.
– डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड होना चाहिए जिससे ऑनलाइन एग्‍जाम फीस का भुगतान कर सकें.

आवेदन फीस
जुलाई में होने वाली नेट की परीक्षा के आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए होगी. फीस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जा सकते हैं.

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
अब तक नेट की परीक्षा में तीन पेपर होते थे लेकिन इस बार की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. UGC NET 2018 जुलाई एग्‍जाम में इस बार दो पेपर होंगे. पेपर 1 में टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड के प्रश्‍न होंगे. पहले पेपर में 50 ऑब्‍जेक्टिव प्रश्‍न होंगे जिसके 4 विकल्प होंगे, आपको इन 4 में से 1 सही को चुनना होगा. इसके अलावा रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस आदि के अन्‍य प्रश्‍न होंगे. कुल 100 अंक का पेपर होगा. पेपर करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. इसका समय सुबह 9.30 से 10.30 का होगा.

पेपर 2 में कैंडिडेट द्वारा चुने गए सब्जेक्ट से सबंधित प्रश्‍न होंगे. कुल 100 ऑब्‍जेक्टिव टाइप प्रश्‍न होंगे और यहां भी आपको 4 जवाबों में से 1 सही जवाब चुनना होगा. ये पेपर 200 अंकों का होगा. इसे करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा. ये पेपर सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच लिया जाएगा.

आयु सीमा
अस्सिटेंट प्रोफेसर की एलिजिबिलिटि के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है, किसी भी उम्र के लोग अस्सिटेंट प्रोफेसर की एलिजिबिलिटि के लिए आवेदन कर सकते हैं. जूनियर रिसर्च फेलोशिप में आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है, पहले यह 28 वर्ष थी. इसके अलावा ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), एससी, एसटी, ट्रांसजेंडर और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है.