बिजिंग. चीन में पुलिसकर्मियों की खराब स्थिति को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है. इसके मुताबिक, पिछले साल ड्यूटी के दौरान हुई 361 चीनी पुलिसकर्मियों में 240 की मौत ज्यादा काम करने की वजह से हुई. वहां की सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के एक रिसर्च के मुताबिक, फ्रंट लाइन पुलिसकर्मी दिन में 13 से 15 घंटे काम करते हैं.

चीन से आने वाली ये रिपोर्ट चौंकाने वाली है, जिसमें तीन में सो दो पुलिसकर्मी की मौत ज्यादा काम करने की वजह से हो रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, काम के दौरान पिछले साल मरने वाले पुलिसकर्मियों की औसत आयु 43.5 साल है. यह चीन के आम नागरिकों की औसत आयु की आधी है.

पेंशन में बढ़ोत्तरी का प्रयास
सिन्हुआ एजेंसी के मुताबिक, मंत्रालय ने अधिकारियों के परिवारों को मिलने वाले पेंशन में बढ़ोत्तरी की है. इसके साथ ही इंश्योरेंस सिस्टम को भी बेहतर करने का प्रयास किया है. वह अधिकारियों के मेडिकल कॉस्ट का भुगतान करने के साथ-साथ उनके बच्चों को भी सपोर्ट कर रहा है.

मंत्रालय कर रहा है प्रयास
मंत्रालय पुलिस अधिकारियों के वर्कलोड को करने के लिए कुछ वैज्ञानिक और तकनीकी टूल्स का भी प्रयोग करने जा रहा है. मंत्रालय की कोशिश की है कि पुलिसकर्मियों के भार को कम किया जाए. इसके लिए जरूरी तकनीकी का प्रयोग किया जाए साथ ही साथ उनके काम करने के समय को भी घटाने का प्रयास किया जाए.