नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने देश की रक्षा में अपनी जान दांव पर लगाने वाले जवानों को बड़ी खुसखबरी दी है. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को देश के जवानों की सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ी डील की है. डिफेंस मिनिस्ट्री ने 639 करोड़ रुपए की लागत से 1.86 लाख बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए सोमवार को एक रक्षा कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किया. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अनुबंध को सफल फील्ड परीक्षणों के बाद अंतिम रूप दिया गया. ये अनुबंध स्वदेशी रक्षा उत्पादक एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड ने हासिल किया है. बता दें कि सेना के जवान बुलेटप्रूफ जैकेट्स की कमी का सामना कर रही थीं.

जवानों की 360 डिग्री सुरक्षा मिलेगी
रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, नई बुलेटप्रूफ जैकेट लड़ाई में सैनिक को 360 डिग्री संरक्षण मुहैया कराएगी, जिसमें हार्ड स्टील कोर बुलेट से रक्षा भी शामिल है.

1,86,138 बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीदी
मंत्रालय ने बयान में कहा ,”1,86,138 बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए एक बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया है.”

बोरॉन कर्बाइड सेरेमिक के जैकेट्स
एसएमपीपी के मैनेजिंग डायरेक्टर एससी कंसल ने कहा, इन बुलेटप्रूफ जैकेट्स में बोरॉन कर्बाइड सेरेमिक रहेगा, ये विस्फोट से बचाव के लिए सबसे हल्का मटीरियल है. यह एसएमपीपी के बुलेटप्रूफ जैकेट्स को बेस्ट क्लास का बनाता है और सुरक्षा देने में सक्षम होता है बहुत कम वजनी होने पर भी. कंपनी ने बताया कि ये अनुबंध 639 करोड़ रुपए का है.

सैनिकों का बढ़ेगा आत्मविश्वास
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नए बुलेटप्रूफ जैकेट्स से सैनिकों का आत्मविश्वास बढ़ेगा. मंत्रालय ने कहा कि स्वेदशी विकसित बुलेटप्रूफ जैकेट्स सरकार के मेक इन इंडिया के कदम को भी बल मिलेगा. इससे ये भी भरोसा बढ़ेगा कि भारतीय इंडस्ट्री सशस्त्र सेनाओं को की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है. (इनपुट एजेंसी)