नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट MoD.gov.in  ने काम करना शुरू कर दिया है. इसे हैक किए जाने की खबर आई थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन के हैकरों ने इस काम को अंजाम दिया क्योंकि शुरुआत में साइट खोलने पर होमपेज पर चीन में कुछ लिखा हुआ आ रहा था. हालांकि बाद में चीनी शब्द तो हट गया लेकिन साइट खुल नहीं रही थी और इस पर Error लिखा आ रहा था. इसे लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी ट्वीट किया था.

mod_web

वहीं, नेशनल इनफोर्मेटिक्स सेंटर NIC ने साफ किया था कि वेबसाइट हैक नहीं हुई है. दोपहर 2.30 बजे से कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से दिक्कतें आ रही हैं. इस वेबसाइट का रखरखाव राष्ट्रीय सूचना केंद्र करता है. यह केंद्र इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है.

इस घटना पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वेबसाइट हैक होने के बाद जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. वेबसाइट जल्द काम करने लग जाएगी. भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे.

इस घटना के मद्देनजर बाद में गृह मंत्रालय की वेबसाइट भी बंद कर दी गई. गृह मंत्रालय की वेबसाइट को मैनेज करने वाला नेशनल इनफोर्मेटिक्स सेंटर यानि NIC  सिक्योरिटी सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है. इसी वजह से वेबसाइट को कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया है. गृह मंत्रालय की वेबसाइट को लॉगऑन करने पर संदेश आ रहा है, आपने जिस सेवा के लिए अनुरोध किया है, वह अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है. असुविधा के लिए खेद है। यह जल्द ही उपलब्ध होगा.