नई दिल्ली: राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार की शाम तेज आंधी के साथ बारिश ने तप रही दिल्‍ली को बड़ी राहत दी. इसके साथ ही तापमान में आठ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

3 दिनों तक नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग का दावा है कि अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी. इसके चलते पिछले काफी समय से गर्मी झेल रहे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी. 9 और 10 अप्रैल को सबसे अधिक असर रहेगा. तापमान भी 33 से 34 डिग्री पहुंच सकता है.

मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब व हरियाणा में इस समय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा कश्मीर के पास भी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता है. चक्रवाती हवाओं के चलते दिल्ली में हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी से बदलकर दक्षिण पूर्वी हो गई है. इस हवा के साथ नमी आ रही है. अगले कुछ दिनों में मानसून पूर्व हलचलें दिल्ली में तेज होगी जो गर्मी से राहत दिलवाएंगी.

तेज हवाओं से मौसम सुहाना

शुक्रवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. आसमान में छाए बादलों ने धूप को टिकने नहीं दी. हवा की रफ्तार इस दौरान 25 से 28 किलोमीटर तक रही. इसकी वजह से लोगों को हल्की ठंड का अहसास भी हुआ. बारिश ज्यादा नहीं हुई लेकिन हवा ने मौसम खुशनुमा बना दिया. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नमी का स्तर अधिकतम 68 और न्यूनतम 32 फीसद दर्ज किया गया.