मुंबई: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्में तो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती ही हैं लेकिन आमिर फिल्मों के अलावा भी जनहित में किए गए कार्यों के लिए अक्सर चर्चा में रहते हैं. इन दिनों आमिर महाराष्ट्र में पानी की समस्या दूर करने पर काम कर रहे हैं. आमिर खान और उनका संगठन ‘पानी फाउंडेशन’ महाराष्ट्र के गांवों में जाकर लोगों तक पानी पहुंचाने का काम रहा है. आमिर के इस काम में अब महाराष्ट्र सरकार भी उनकी मदद के लिए आगे आई है. महाराष्ट्र सरकार अभिनेता आमिर खान के पानी फाउंडेशन को उसके जल संरक्षण कार्य वॉटर कप के लिए 88 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगी. सरकार ने एक परिपत्र जारी करके कहा है कि सहायता ईंधन व्यय के लिए दी जाएगी.

महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, ‘‘ महाराष्ट्र सरकार प्रत्येक गांव के हिसाब से 1.50 लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध कराएगी जो ईंधन पर खर्च होगा. समूचे राज्य में 5,900 गांव है जिन्होंने मौजूदा वित्त वर्ष में वॉटर कप प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था.’’

पानी फाउंडेशन सत्यमेव जयते वॉटर कप नाम से एक प्रतियोगिता कराती है जिसमें गांव सर्वश्रेष्ठ जलागम (वॉटरशेड) प्रबंधन कार्य के लिए ईनाम जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. जल संरक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फाउंडेशन को पूर्व में इस तरह की कोई आर्थिक सहायता नहीं दी गई है.
आमिर खान का पानी फाउंडेशन महाराष्ट्र में पानी के क्षेत्र में काम करता है, फाउंडेशन की कोशिश है कि महाराष्ट्र को सूखे से बचाया जाए. योजना के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रत्येक गांव में पानी की ठीक आपूर्ति हो. पानी फाउंडेशन वर्ष 2016-17 से महाराष्ट्र में वॉटर कप कॉम्पिटिशन का आयोजन कर रहा है. पानी फाउंडेशन के मुताबिक, तीसरा वॉटर कप 8 अप्रैल से 22 मई के बीच आयोजित किया जाएगा, पिछले साल वॉटर कप में ट्रेनिंग के लिए 5 हजार से ज्यादा गांवों ने आवेदन किया था. जलयुक्त शिविर के लिए कुल बजट 1400 करोड़ रुपये का है जिसमें से 88 करोड़ रुपये ईंधन के लिए खर्च किया जाएगा.