नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से जीएसटी दरों में बदलाव का असर दिखने लगा है. जीएसटी कम किए जाने के फैसले के साथ ही 16 अप्रैल से ट्रेनों में मिलने वाली खाने की चीजें सस्ती हो गई हैं. आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेनों में उपलब्ध कराए जाने वाला भोजन 3 से 10 रुपये तक सस्ता हो गया है. खाने-पीने की चीजें सस्ती होने से यात्रियों को खासी राहत मिली है.

खाने की चीजों की कीमतों में ये बदलाव आज यानि सोमवार 16 अप्रैल से ही लागू हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, 16 अप्रैल से प्रीमियम ट्रेनों में भी कैटरिंग चार्जेस भी 40 से 60 रुपये कम हो जाएंगे, हालांकि ये इस पर निर्भर करेगा कि यात्रा किस श्रेणी में की जा रही है.

गर्मी की छुट्टियों में करनी है यात्रा तो रेलवे के टिकट बुकिंग से जुड़े ये नियम जरूर जान लें

गर्मी की छुट्टियों में करनी है यात्रा तो रेलवे के टिकट बुकिंग से जुड़े ये नियम जरूर जान लें

इनकी कीमतें हुईं कम

एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन में खाने की चीजें बेचने वाले वेंडर अब मेडु वड़ा 22 रुपये की जगह 19 रुपये में बेच रहे हैं. 21 रुपये में मिलने वाला मसाला डोसा 18 रुपये में दिया जा रहा है. 69 रुपये में मिलने वाला अंडा बिरयानी अब 61 रुपये में मिल रहा है. चिकन बिरयानी की कीमत 100 रुपये से घटकर 89 रुपये हो गई है.

टिकट के दाम भी होंगे कम

इसी तरह राइस आइटम जैसे, लेमन राइस, कर्ड राइस (दही चावल), सांबर राइस, वेज नूडल्स, सूप, समोसा, वेज कटलेट, मसासा और मेडु वड़ा की कीमत 2 से 4 रुपये कम हो गई है. कीमत में कटौती प्रीमियम ट्रेनों के किराए में भी होगी जिसके कैटरिंग चार्ज में 18 फीसदी जीएसटी लगता है. क्योंकि प्रीमियम ट्रेनों में टिकट के साथ ही केटरिंग चार्ज जोड़ा जाता है.