नई दिल्ली। गांधीधाम विधानसभा क्षेत्र, गुजरात विधानसभा की सीट नंबर पांच है. यह विधानसभा परिसीमन के बाद 2012 में अस्तित्व में आई. कच्छ जिले के अंतर्गत आने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्ष 2012 में गांधीधाम सीट बीजेपी के खाते में गई थी. रमेश वच्छराज माहेश्वरी ने 72988 वोट के साथ गांधीधाम सीट पर जीत दर्ज की थी.

उम्मीदवारः
बीजेपी ने इस बार फेरबदल करते हुए गांधीधाम विधानसभा क्षेत्र से मालतीबेन के. महेश्वरी को उम्मीदवार बनाया है. मालतीबेन का यह पहला विधानसभा चुनाव है. गांधीधाम में वह बीजेपी के साथ काफी लंबे समय से जुड़ी हुईं थी. वह काफी समय से बीजेपी कार्यकर्ता विस्तार कार्यक्रम चला रहीं थी. 

गुजरात चुनाव: बीजेपी के गढ़ मणिनगर में सेंध लगाने की कोशिश में कांग्रेस

गुजरात चुनाव: बीजेपी के गढ़ मणिनगर में सेंध लगाने की कोशिश में कांग्रेस

उधर, कांग्रेस ने किशोरभाई जीं पिंगोल को चुनाव मैदान मे उतारा है. आम आदमी पार्टी (आप) ने गोविंद दनिचा को अपना प्रत्याशी बनाया है. 9 दिसंबर को इस सीट पर वोट डाले जाएंगे.

वोटिंग-नतीजेः
गुजरात में कुल मतदाताओं की संख्या 4.33 करोड़ है. पिछले चुनाव में यहां मतदाताओं की संख्या 4.27 करोड़ थी. पिछले चुनाव के 44,579 मतदान केंद्र के मुकाबले इस बार 50,128 मतदाता केंद्र बनाए जाएंगे.

सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे ताकि मतदाता यह देख सके कि उसने किस उम्मीदवार और चिह्न को वोट दिया है. गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में नौ और 14 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 18 दिसम्बर को होगा.