नई दिल्ली। मांडवी विधानसभा क्षेत्र, गुजरात विधानसभा की सीट नंबर दो है. कच्छ जिले के अंतर्गत आने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है. इस क्षेत्र के विधायक बीजेपी व पूर्व मंत्री ताराचंद छेड़ा ने 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के किशोर सिंह परमार को 8,506 मतों के अंतर से हराया था.

उम्मीदवारः
इस चुनाव में मांडवी सीट पर बीजेपी ने विरेन्द्र सिंह जाडेजा को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने शक्तिसिंह गोहिल को अपना उम्मीदवार बनाया है. गोहिल के लिए यह सीट जितना बड़ी चुनौती क्योंकि यह क्षेत्र बीजेपी का गढ़ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि 1985 से यहां बीजेपी का एकछत्र राज चला आ रहा है.

हालांकि कांग्रेस ने 2002 के विधानसभा चुनावों में उलटफेर करते हुए बीजेपी से यह सीट छीनकर अपना पराक्रम दिखाया था, लेकिन आगे वह इस सीट पर कब्जा बनाए रखने में सफल नहीं हो पाई. इस सीट पर चुनाव 9 दिसंबर को होना है.

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी पर चूड़ियां फेंकने वाली महिला वडोदरा शहर सीट से लड़ रही चुनाव

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी पर चूड़ियां फेंकने वाली महिला वडोदरा शहर सीट से लड़ रही चुनाव

वोटिंग-नतीजे:
गुजरात में कुल मतदाताओं की संख्या 4.33 करोड़ है. पिछले चुनाव में यहां मतदाताओं की संख्या 4.27 करोड़ थी. पिछले चुनाव के 44,579 मतदान केंद्र के मुकाबले इस बार 50,128 मतदाता केंद्र बनाए जाएंगे.

सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे ताकि मतदाता यह देख सके कि उसने किस उम्मीदवार और चिह्न को वोट दिया है. गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में नौ और 14 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 18 दिसम्बर को होगा.