नई दिल्ली। राजकोट वेस्ट विधानसभा क्षेत्र, गुजरात विधानसभा की सीट नंबर 69 है. राजकोट जिले के अंतर्गत आने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है. वर्ष 2012 में राजकोट वेस्ट सीट बीजेपी के खाते में गई थी. वजूभाई वाला ने 90405 वोट के साथ राजकोट वेस्ट सीट पर जीत दर्ज की थी. 2014 में केंद्र सरकार ने वजूभाई वाला को कर्नाटक का राज्यपाल बना दिया. इसके बाद राजकोट वेस्ट की सीट पर उपचुनाव हुए, जिसमें बीजेपी के विजय रुपानी ने जीत हासिल की और सीएम बने.

उम्मीदवारः
बीजेपी ने राजकोट वेस्ट विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री विजय रुपानी को ही उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस की ओर से इंद्रनील राज्यगुरु चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे. राजकोट वेस्ट को बीजेपी और आरएसएस का मजबूत गढ़ माना जाता है लेकिन कांग्रेस ने राज्यगुरू को इस सीट पर खड़ा कर एक कड़ी चुनौती पेश कर दी है. इस सीट पर चुनाव नौ दिसंबर को होना है.

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी पर चूड़ियां फेंकने वाली महिला वडोदरा शहर सीट से लड़ रही चुनाव

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी पर चूड़ियां फेंकने वाली महिला वडोदरा शहर सीट से लड़ रही चुनाव

वोटिंग-नतीजे:
गुजरात चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बताया जा रहा है जबकि जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने जा रहे राहुल गांधी के लिए यह एक अग्निपरीक्षा है. गुजरात में कुल मतदाताओं की संख्या 4.33 करोड़ है. पिछले चुनाव में यहां मतदाताओं की संख्या 4.27 करोड़ थी. पिछले चुनाव के 44,579 मतदान केंद्र के मुकाबले इस बार 50,128 मतदाता केंद्र बनाए जाएंगे.

सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे ताकि मतदाता यह देख सके कि उसने किस उम्मीदवार और चिह्न को वोट दिया है. गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में नौ और 14 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 18 दिसम्बर को होगा.