नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति, निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत और सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके तारीखों की घोषणा की. हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों के लिए 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 23 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है. मतदान 9 नवंबर को कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी और उसी दिन परिणामों का ऐलान किया जाएगा.

हर उम्मीदवार के लिए खर्च की सीमा 28 लाख होगी. हिमाचल प्रदेश में पिछले चुनावों में 72 फीसदी वोटिंग हुई थी. हिमाचल प्रदेश में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. हिमाचल प्रदेश में सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.

2012 चुनाव में कांग्रेस को मिली थी ज्यादा सीटें
हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं. 2012 विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 26 सीटें जीती थी, कांग्रेस के खाते में 36 और अन्य के हिस्से 6 सीटें आई थी.

हिमाचल में चुनाव तारीखों का ऐलान, पहली बार होगा VVPAT का इस्तेमाल

हिमाचल में चुनाव तारीखों का ऐलान, पहली बार होगा VVPAT का इस्तेमाल

हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. कांग्रेस ने एकबार फिर वीरभद्र सिंह पर भरोसा किया है. बीजेपी ने अभी चेहरे का ऐलान नहीं किया है. माना जा रहा है कि नोटबंदी और जीएसटी का नकारात्मक असर बीजेपी के वोटबैंक पर पड़ सकता है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि चुनावों की घोषणा से हम खुश हैं. बीजेपी पूरी तरह से मोदी पर निर्भर है लेकिन हम खुद पर निर्भर हैं और विकास के आधार पर चुनाव लड़ेंगे.

चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात चुनाव पर कोई घोषणा नहीं की. इससे पहले, खबर ये आई थी कि चुनाव आयोग गुजरात और हिमाचल दोनों ही राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा.