नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि देश का हर नागरिक प्रधानमंत्री से मिल सकता है. भारत के कई ऐसे नागरिक होंगे जो अलग-अलग मुद्दों, विचारों, सुझावों एवं शिकायतों पर बातचीत के लिए पीएम से संपर्क करना चाहते होंगे. अगर आम नागरिक या अन्य लोग प्रधानमंत्री से मुलाकात करना चाहते हैं और अपनी गंभीर समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो वह ऐसा कर सकते हैं.

किसी भी आम आदमी को प्रधानमंत्री से मिलने के लिए उनसे अपॉइंटमेंट अर्थात समय लेने की जरूरत होती है. ऐसा अधिकतर विशिष्ट व्यक्तियों के मामले में होता ही है. अगर आप पीएम से मिलना चाहते हैं तो सबसे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से संपर्क करें और अपॉइंटमेंट के लिए पूछें. उपलब्ध समय पर, पीएमओ आपको अपॉइंटमेंट देगा (यदि आपकी समस्या सिर्फ पीएम द्वारा हल की जा सकती है, वर्ना आपकी समस्या को संबंधित प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा और फिर आप अपने अपॉइंटमेंट को खारिज कर सकते है)

ऐसे करें पीएमओ से संपर्क
आप प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं. आप पत्र लिख कर भी संपर्क कर सकते हैं. पत्र लिखने का पता है- संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011… दूरभाष संख्या:- 011-23014547

इतना ही नहीं, आप अपने प्रश्नों के उत्तर के लिए आरटीआई भी फाइल कर सकते हैं. आप MyGov.nic.in पोर्टल के माध्यम से भी पीएम से जुड़ सकते हैं. http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx… आप 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 पर फैक्स (Fax) के माध्यम से भी संपर्क कर सकते है. आप ईमेल, यू ट्यूब, ट्वीटर और फेसबुक आदि के माध्यम से भी प्रधानमंत्री से जुड़ सकते है. narendramodi1234@gmail.com, ट्विटर पर @PMOIndia, फेसबुक पर @Narendramodi

क्या आप जानते है कि प्रधानमंत्री की वेबसाइट http://www.pmindia.gov.in/en/ पर एक खंड है जिसके द्वारा कोई भी ईमेल लिखकर सीधे प्रधानमंत्री तक पहुंच सकता है. वेबसाइट को नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर Interact with PM नाम से एक बॉक्स के अंदर लिखे Write to the Prime Minister पर टैप कर आप एक पेज http://pmopg.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx पर पहुंचेंगे. वेबसाइट पर ‘हमारी सरकार’ नाम का एक खंड भी है जिसमें भारत के राष्ट्रपति, लोकसभा, राज्यसभा, कैबिनेट सचिवालय, प्रेस सूचना ब्यूरो, data.gov, India.gov.in, भारत सरकार की वेब निर्देशिका और MyGov के उप-वर्ग शामिल हैं. वेबसाइट में नवीनतम समाचार रिपोर्ट, प्रधानमंत्री की फोटो, उद्धरण और उनके भाषणों का विवरण भी दिखाया गया है.

सवाल यह उठता है कि पीएमओ से अपॉइंटमेंट के लिए कब संपर्क करना चाहिए. सबसे पहले अपने क्षेत्र के सांसद या विधायक से संपर्क करें और अपनी समस्या के बारे में बताए. या फिर अपनी समस्या के लिए अपने राज्य के मुख्यमंत्री या मंत्रियों से संपर्क करें. उपरोक्त प्राधिकरण से संपर्क करने के बाद, अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ हो तो आप पीएमओ से संपर्क कर सकते हैं.