नई दिल्ली| आधार कार्ड में आपके दस्तावेंजों से जुड़ी कई सारी जानकारी होती है साथ ही आपके फिंगर प्रिंट और रेटिना की जानकारी भी होती है और ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड का डेटा गलत इंसान के हाथ लग गया तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपकी इजाजत के बिना आपका बायोमैट्रिक डेटा कोई चेक न कर सके इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं आसान तरीका जिसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे आसानी से डेटा लॉक कर सकते हैं-

सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं.

अब यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे. इनमें सबसे आखिरी वाले आधार सर्विस (Aadhaar Service) में तीसरे नंबर पर लॉक/अनलॉक बायोमैट्रिक (Lock/Unlock Biometrics) का विकल्प मिलेगा. अब इस पर क्लिक करें.

Airtel का Jio को झटका, 1,399 रुपये में मिलेगा फुलटच 4G स्मार्टफोन

Airtel का Jio को झटका, 1,399 रुपये में मिलेगा फुलटच 4G स्मार्टफोन

क्लिक करने के बाद जो नया पेज खुलेगा यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा. इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें.

अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर एनेबल (Enable) पर क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा.

जरुरत होने ऐसे करें अनलॉक
डेटा अनलॉक करने के लिए पहले की तरह लॉगिन कर लें. लॉगिन करने के बाद अनेबल (Unable) और डिसेबल (Disable) के दो विकल्प मिलेंगे. अब उसी पेज पर दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड डालकर अनेबल (Unable) पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही डेटा का लॉक खुल जाएगा.