नई दिल्ली: अमेरिकी दूतावास ने मंगलवार को कहा कि भारी मांग की वजह से इस गर्मी में अमेरिका जाने की योजना बना रहे भारतीयों को वीजे के लिए जल्दी आवेदन करना चाहिए. दूतावास ने एक बयान में कहा कि पूरे भारत के आवेदकों को वीजा साक्षात्कार के लिए 30 दिन या इससे अधिक का इंतजार करना पड़ सकता है और संभावना यही है कि इंतजार का यह समय अगले कुछ महीनों तक जारी रह सकता है.

बयान में कहा गया है, “भारत मिशन का गैर अप्रवासी वीजा कार्यभार दुनिया के बड़े कामों में से एक है. एक साल में 10 लाख से ज्यादा वीजा बनाने की प्रक्रिया होती है.” इसमें कहा गया है कि बीते पांच सालों में अमेरिका जाने के लिए वीजा की मांग 60 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है.

बयान के अनुसार नई दिल्ली स्थित दूतावास व देश भर के चार वाणिज्यिक दूतावास लगातार सेवा में सुधार व मांग को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन आवेदकों को जानना चाहिए कि गर्मी यात्रा का प्रमुख समय है और वीजा के लिए समय मिलने में देरी होगी. इसमें आवेदकों को धोखाधड़ी से भी सावधान रहने की सलाह दी गई है और उन्हें याद दिलाया गया है कि केवल और केवल आधिकारिक माध्यम से ही अमेरिका का वीजा प्राप्त किया जा सकता है. (इनपुट-एजेंसी)