नई दिल्ली. भारतीय बाजार पर चीन की अच्छी पकड़ है. चाइनीज फूड से लेकर मोबाइल फोन, खिलौने तक चीन से बनकर भारत में आते हैं. लेकिन चीन के बाजार में इन दिनों भारतीय मसालों की धूम मची हुई है. चाइनीज लोग भारतीय मसाले खूब पसंद कर रहे हैं. यहां के लोग हिमालय, अमूल, एमडीएच मसाला, गिट्स, टाटा टी, हल्दीराम, डाबर, पतंजलि का सामान लोग जमकर खरीद रहे हैं.

सालाना शॉपिंग इवेंट ‘द सिंगल्स डे’ के मौके पर चीन के लोगों ने अलीबाब की ताओबाओ डॉट कॉम और जेडी डॉट कॉम ऑनलाइन खरीदारी की. ऑनलाइन बाजारों के माध्यम से 30 अरब डॉलर से अधिक का व्यापार हुआ है. क्योंकि लाखों उपभोक्ताओं ने कई तरह के सामान खरीदे हैं, जिनमें से बड़ी संख्या में चीन में निर्मित होते हैं.

अलीबाबा ‘सिंगल्स डे’ सेल: 2 घंटों में 12 अरब डॉलर की बिक्री

अलीबाबा ‘सिंगल्स डे’ सेल: 2 घंटों में 12 अरब डॉलर की बिक्री

ऑनलाइन बाजार चीनी आबादी का एक बड़ा हिस्सा लोगों को आकर्षित छूट के साथ लोगों को लुभाने का प्रयास करता है. बता दें इसे 1/11 सिंगल डे के नाम से भी चीनी लोग जानते हैं. इसके खरीदारों में विवाहित और सिंगल दोनों शामिल हैं. वहीं अगर पिछले साल की खरीदारी पर नजर डालें तो उसके मुकाबले इस बार 39 प्रतिशत ज्यादा है.

वहीं, अन्य देशों के मुकाबले भारत के प्रोडक्टस को लोगों ने काफी पसंद किया. बता दें कि भारतीय सामान की चीन में तकरीबन 100 से अधिक दुकानें हैं. इन दुकानों के मालिक स्थानीय लोग हैं जो अपने सामान को ऑनलाइन बेचने का काम करते हैं.