नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) लोगों के लिए नई सौगात लेकर आई है. रेलवे सातों धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगी. रेलवे की ओर से यह स्पेशल ट्रेन चंडीगढ़ से चलाई जाएगी. चंडीगढ़ से चलने वाली ये विशेष ट्रेन 12 दिन में 10 तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाएगी. इस धार्मिक यात्रा का आनंद उठाने के लिए आपको करीब 1000 रुपए हर रोज खर्च करने होंगे. इस पूरे पैकेज के लिए एक यात्री को 11,340 रुपए देने होंगे.

आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ का नाम दिया है. यह ट्रेन 10 तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाएगी. इन तीर्थ स्थलों में ओंकारेश्वर, नागेश्वर, सोमनाथ, उज्जैन, अहमदाबाद, द्वारका, त्रयंबकेश्वर, शिरडी, भीमाशंकर और ग्रीश्नेश्वर शामिल हैं. धार्मिक स्थलों का दर्शन की यात्रा कराने वाली यह ट्रेन 18 अप्रैल की शाम सात 7 चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. यह ट्रेन चंडीगढ़ के अलावा अंबाला, कुरूकक्षेत्र, करनाल, दिल्ली छावनी, अलवर, करनाल, जयपुर और रेवाड़ी पर रुकेगी.

इस टूर पैकेज में आईआरसीटीसी ने तमाम सुविधाएं भी दी हैं. इनमें स्पीलर क्लास से यात्रा, बिना एसी के शयनकक्ष में रुकने की सहूलियत, सुरक्षा, टूर एस्कॉर्ट और तीन वक्त खाना (वेज) शामिल हैं. इसके अलावा बस के जरिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी पैकेज में शामिल है. बता दें कि इस ट्रेन की टिकट आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुक की जा सकती है. इसके अलावा चंडीगढ़ के सेक्टर-34 जोनल ऑफिस में भी इस ट्रेन की टिकट बुक करा सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक ज्योतिर्लिंग टूर पैकेज के लिए 800 सीटें निर्धारित की गई हैं. जिनमें से 50 फीसदी चंडीगड़, मोहाली और पंचकूला के लोगों के लिए आरक्षित रखी गई हैं. बता दें कि इस टूर पैकेज के जरिए लोग एक साथ सभी ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर पाएंगे.