नई दिल्ली:  रेलवे ने हाल ही में करीब 1 लाख नौकरियां निकाली तो इनके लिए 2 करोड़ से ज्‍यादा अभ्‍यर्थियों ने अप्‍लाई किया है. इतनी बड़ी संख्‍या में आवदेकों की परीक्षा कराना भी रेलवे की बड़ी चुनौती होगी. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे को करीब एक लाख नौकरियों के लिए 2.12 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन मिले हैं. बता दें कि हाल ही में मुंबई में बेरोजगारों की भीड़ ने रेलवे में नौकरी को मांग को लेकर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी थी.

एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया, “रेलवे चयन बोर्ड ने इन पदों के लिए पिछले महीने विज्ञापन निकाला था. उसके बाद से पूरे देश से अबतक लगभग 2.12 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरा है.” करीब एक लाख वैकेंसी में लोको पायलट की 26,502 और टेक्‍नीशियन की 62,907 पोस्‍ट शामिल हैं.

ऑनलाइन परीक्षा
रेलवे की सी और डी ग्रुप की करीब 90 हजार से ज्‍यादा पोस्‍ट के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च है. बता दें कि रेलवे में फिलहाल 13.5 लाख कर्मचारी काम करते हैं और यह सबसे बड़ा सरकारी नियोक्ता है.

ग्रुप सी लेवल-1 और 2 के लिए
रेलवे ने ग्रुप सी के लेवल 1 और ग्रुप सी के लेवल 2 के अंतर्गत विभिन्न विभागों के लिए एक लाख आवेदन आमंत्रित किए थे. मंत्रालय ने 19 फरवरी को सभी वर्गो के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो वर्षो की छूट दी थी.

9100 और पदों के लिए जल्‍द होगी भर्ती
रेलवे केअधिकारी ने कहा, “रेलवे, रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल( आरपीएसएफ) के 9100 पदों के लिए 19 मई से 25 मई के बीच आवेदन आमंत्रित करेगी.” आरपीएफ के अंतर्गत मुख्यत: महिलाओं के लिए आवेदन निकाले जाएंगे. इसमेंं लगभग 2,400 महिलाएं काम करती हैं. इस भर्ती के बाद आरपीएफ में महिलाकर्मियों की संख्या बढ़कर 6,900 हो जाएगी.” (इनपुट- एजेंसी)