ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। अब तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर आधा पैसा यानी 50 प्रतिशत रकम रिफंड हो जाएगी। रेलवे 1 जुलाई 2017 से कई बदलाव करने जा रहा है जिसके बाद यह संभव हो सकेगा। ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने पर सबसे बड़ी दिक्कत होती है रिजर्वेशन का कंफर्म ना होना। अगर तत्काल में रिजर्वेशन करवा लिया जाए और कंफर्म न हो तो एक भी पैसा रिटर्न नहीं मिलता। लेकिन अब रेलवे टिकट कंफर्म नहीं होने पर यात्रियों को आधा पैसा वापस लौटा देगा।

फिलहाल यात्री अगर अपना तत्काल टिकट कैंसिल करता है तो इसे कोई रिफंड नहीं मिलता है। रेलवे इसके अलावा यात्री आरक्षण प्रणाली में भी कुछ बदलाव करने जा रहा है। साथ ही रेलवे एक और व्यवस्था करने जा रहा है, जिसके चलते ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे: इस नए नियम के बाद यात्रियों को अब आसानी से मिल सकेगी सीट

1 जुलाई से रेलवे करेगा यह बड़े बदलाव:

-अब टिकटों को अंग्रेजी और हिंदी के अलावा कई भाषाओं में भी जारी किया जाएगा।

-वैकल्पिक रेल समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरू करने और एक नंबर की दो ट्रेन चलाने की तैयारी भी की जा रही है।

-प्रीमियम ट्रेनों एवं फ्लैक्सी फेयर प्रणाली भी खत्म की जा सकती है। दरअसल रेलवे ने इस प्रायोगिक तौर पर छह माह के लिए शुरू किया था।

-रेलवे अगले महीने से देशभर की राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में से पावर कोच को हटाकर यात्री कोच लगाएगी। फिलहाल यह ट्रायल के रूप में राजधानी ट्रेनों से शुरू होगा।