मनीला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते परस्पर हित से कहीं आगे बढ़कर हैं और इन्हें एशिया और एक तरह से मानवता के लिये भी लाभप्रद कहा जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को ऐसा दोस्त बताया जो शानदार काम कर रहा है.

पीएम मोदी की यह टिप्पणी आसियान शिखर सम्मेलन से इतर ट्रंप के साथ उनकी द्विपक्षीय मुलाकात से पहले आई. द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा और सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

भारत-पाक पर बातचीत शुरू करने के लिए दबाव डाल रहा अमेरिका: रिपोर्ट

भारत-पाक पर बातचीत शुरू करने के लिए दबाव डाल रहा अमेरिका: रिपोर्ट

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत और अमेरिका के बीच संबंध बढ़ रहे हैं. और मुझे यह भी लगता है कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते सिर्फ परस्पर हित के लिये नहीं हैं. यह उससे आगे जाते हैं. हम एशिया के हित और भविष्य तथा कुल मिलाकर पूरी दुनिया में मानवता के लिये साथ काम कर रहे हैं.’’ पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की सराहना करते हुये कहा कि उन्होंने अपने एशिया दौरे के दौरान अवसर मिलने पर भारत की जब भी मौका मिला, प्रशंसा की.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हाल के दिनों में राष्ट्रपति ट्रंप जहां कहीं भी गये और जब कभी भी उन्हें भारत के बारे में बोलने का मौका मिला उन्होंने भारत के बारे में बेहद अच्छी राय व्यक्त की.’’ मोदी ने कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि दुनिया, अमेरिका की हमसें जो भी अपेक्षायें हैं, भारत ने हमेशा उन्हें पूरा करने के लिये प्रयास किये हैं और हम भविष्य में भी ऐसा करते रहेंगे.’’ ट्रंप ने अपनी तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को एक दोस्त और शानदार शख्स बताया.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां हैं और हम पहले भी मिल चुके हैं. वह हमारे दोस्त बन गये हैं. वह शानदार काम कर रहे हैं. कई चीजों को सुलझाया जा चुका है और हम साथ काम करना जारी रखेंगे.’’